•  शेखावत ने 7 दिन में बनवाया 120 बेड का अत्याधुनिक कोविड सेंटर
  •  हर बेड पर ऑक्सीजन
  •  मॉनिटर्स समेत सभी सुविधाओं से लैस है सेंटर
  •  सेंटर का जिम्मा स्वयं एम्स के विशेषज्ञ संभालेंगे

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उनकी टीम ने मात्र 7 दिन में सूर्यनगरी में अत्याधुनिक अटल कम्यूनिटी कोविड रिलीफ सेंटर तैयार कर दिया। सोमवार को केंद्रीय मंत्री शेखावत के सानिध्य में शेर सिंह, दीपक, मुन्ना समेत अन्य सफाई कर्मियों ने भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर और पूजन कर सेंटर को एम्स की टीम को सौंप दिया। राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में करोड़ रुपए की लागत से बने 120 बेड के इस सेंटर में ऑक्सीजन, मॉनिटर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। शेखावत ने कहा कि यह सेंटर जोधपुर एम्स का एक्सटेंशन विंडो है और एम्स की टीम ही यहां मरीजों का इलाज करेगी।

Shekhawat and the cleaning workers worshiped and handed over the Atal Community Covid Relief Center to AIIMS.
केंद्रीय मंत्री शेखावत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 19 अप्रैल को वे जब जोधपुर आए तब जिला प्रशासन को हॉस्पिटल बनाने के लिए प्रस्ताव दिया था। जिला कलेक्टर से कहा था कि 1 रुपए से दस करोड़ रुपए तक जो भी खर्च आएगा वो सब हम लोग करेंगे। उन्होंने बताया जब एक मई को दिल्ली से जोधपुर लौटे तो पाया कि जोधपुर में एक-एक बेड के लिए लोग रात-रात भर इंतजार कर रहे थे। लोग परेशान और दुःखी थे। तभी व्यथित मन से संकल्प लेकर वरिष्ठ साथियों के साथ बैठकर चर्चा की और यह बीड़ा उठाया।

ये भी पढ़े :- जन्मदिन पर रक्तदान एवं कोविड-19 प्लाज्मा शिविर आयोजित

शेखावत ने कहा कि मुझे अत्यंत प्रसन्नता है कि ऐसी विपरीत परिस्थितियों में जब देश में कहीं भी इस तरह का चिकित्सीय संस्थान खड़ा करने के लिए उपकरण, संसाधन नहीं मिल रहे हैं तो सभी मित्रों की सहायता से ये सेंटर इस तरह से खड़ा किया है कि 120 मरीज ऑक्सीजन और आईसीयू सुविधा के साथ यहां भर्ती हो सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि सबसे बड़ा धन्यवाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का करना चाहता हूं। उनके एक निर्देश पर एम्स डायरेक्टर डॉ. संजीव मिश्रा और उनकी टीम ने पूरे मन से हमारा सहयोग किया। मैंने हंसते-हंसते हुए कहा भी था कि यदि मैंने किसी और से कहा होता तो इससे आधी या चौथाई व्यवस्थाओं के साथ ही सेंटर खड़ा हो सकता था। अब एम्स स्टैंडर्ड से पूरी व्यवस्थाएं हम कर सके हैं।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश ही नहीं, दुनियाभर में रहने वाले साथियों ने सेंटर में सहयोग किया। गैस सिलेंडर दुबई से आए तो मॉनिटर्स लंदन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जर्मनी से खरीदे गए। जो जहां मिला, वहां से व्यवस्थाओं को खड़ा करके यह सेंटर हम बना पाए। शेखावत ने कहा कि एम्स डायरेक्टर और हमने बैठकर तय किया है कि टियर वन और टियर टू को हम यहां रखें। जो गंभीर हो जाता है, जिन्हें वेंटिलेटर की जरूरत है, उन्हें आगे एम्स या मथुरादास माथुर अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा।

इंग्लैंड से आएंगे वेंटिलेटर

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बताया कि पांच वेंटिलेटर बेड अगले दो तीन दिन के अंदर इंग्लैंड से आ रहे हैं। अगर हम तीन लेवल पर मरीजों को कैटिगराइज करें तो माइल्ड और मॉडरेट केस को यहां रखकर भेज सकते हैं, ताकि एम्स, महात्मा गांधी और मथुरा दास अस्पाताल पर दबाव कम होगा। उन्होंने बताया कि एम्स‍ प्रशिक्षित डॉक्टर और स्टॉफ़ यहां 24 घंटे मौजूद रहेगा। एम्स क्रिटिकल केयर डिपार्टमेंट के हेड डॉ. प्रदीप भाटिया द्वारा टेलीमेडिसिन की सेवा दी जा रही हैं।

सेवा का माध्यम बनेगा सेंटर

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि मन में बस एक संकल्प था कि हम सब प्रयास करें, एक व्यक्ति का भी हम जीवन बचाने में सफल होंगे, एक व्यक्ति का भी हम कष्ट हरण करने में सफल होंगे, मुझे लगता है कि उसके सामने यह सारा निवेश, सारे प्रयास, सारा परिश्रम, सारी मेहनत और योगदान कहीं कम है। हम सब मिलकर इस भाव के साथ जुटें। मैं कामना करता हूं कि यह सेंटर जोधपुर के लोगों के लिए बहुत बड़ी सेवा का माध्यम बने।

सभी के लिए निःशुल्क भोजन

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बताया कि सेंटर पर कार्यरत समस्त स्टाफ और मरीजों के लिए भोजन निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। विशेष रूप से मैं स्थासनीय पार्षद घनश्याम भाटी का उल्लेोख करना चाहता हूं, जिन्होंने घर में बेटी की शादी में जिस प्रकार काम करते हैं वैसे काम किया।

गणमान्य व्यक्तियों ने देखीं सेंटर पर व्यवस्थाएं

केन्द्रीय मंत्री शेखावत, राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, जोधपुर दक्षिण की महापौर वनीता सेठ, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष प्रसन्न मेहता, पूर्व महापौर घनश्याम ओझा, भाजपा ज़िला अध्यक्ष देवेंद्र जोशी, जिला महामंत्री देवेंद्र सालेचा, उप महापौर किशन लड्ढा, माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा, पार्षद घनश्याम भाटी ने भारत माता के समक्ष पूजा अर्चना की। इसके बाद सभी सेंटर का अवलोकन किया। जोधपुर नगर निगम दक्षिण के उपायुक्त विवेक व्यास सहित निगम के नरेंद्र फिथानी, दीपक माथुर, योगेश व्यास, फतेहराज, अशोक भाटी, अनिल प्रजापत, पूजा राठी, समाज सेवी केवल चंद डाकलिया, अशोक कन्नोजिया, भाजपा उपाध्यक्ष नरेश सुराणा, पूर्व अध्यक्ष घनश्याम डागा, अचल सिंह मेड़तिया, कमलेश पुरोहित शशि प्रकाश प्रजापत मनीष पुरोहित सहित अनेक गणमान्य लोग इस दौरान मौजूद थे।

स्वयं को किया संकल्पित

अटल कम्यूनिटी कोविड रिलीफ सेंटर का सपना साकार करने में अनेक गणमान्य लोगों ने अहम भूमिका निभाई है। यह पहला ऐसा प्रकल्प है, जो गैर सरकारी पूंजीगत व्यय के बिना जनसहयोग से तैयार किया गया है। लघु उद्योग भारती के प्रकाश जीरावाला, माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा, जेआईए अध्यक्ष एनके जैन, हंसराज बाहेती, महावीर चोपड़ा, केवल चंद डाकलिया, राहुल अग्रवाल उदयपुर, भरत दिनेश, नंद किशोर शाह ने सेंटर में सक्रिय सहयोग देने के लिए स्वयं को संकल्पित किया।

जिला कलेक्टर ने सराहा सेंटर

सेंटर पर व्यवस्थाओं का अवलोकन करने जोधपुर जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह भी पहुंचे। वे केंद्रीय मंत्री शेखावत से मिले और उनके साथ सेंटर की व्यवस्थाओं को देखा और सराहना की। एम्स निदेशक डॉ. संजीव मिश्रा के निर्देशन में डॉक्टर्स की टीम मौजूद रही और चिकित्सा संबंधी व्यवस्था सुनिश्चित की। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत प्रचारक योगेंद्र ने सेंटर का अवलोकन किया।

सेंटर की खासियत

1- एम्स के डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ मरीजों की देखभाल करेगा।
2- 120 बेड पर ऑक्सीजन प्वाइंट की सुविधा फ्लो मीटर के साथ रहेगी।
3- हर बेड के समीप मल्टी पैरा मॉनिटर रहेगा।
4- सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी।
5- मरीजों का डाइट चार्ट प्लान एम्स के अनुसार होगा।
6- दो बड़े वार्ड्स के साथ 20 कमरों में दो-दो बेड लगाए गए हैं।
7- विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए विशाल जनरेटर लगाया गया है।
8- एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों की देख-रेख में नर्सिंग स्टाफ मरीजों का उपचार करेगा।
9- ठंडे पानी के चार वाटर कूलर और वाटर डिस्पेंसर लगाए गए हैं।
10- मरीजों के लिए निःशुल्क भोजन का जिम्मा जैन समाज का रहेगा।