साइबर अपराधों से बचाव के लिए नर्सिंग कॉलेज में सेमिनार आयोजित

  • नेशनल सिक्योरिटी डेटाबेस की इंटरवेंशन ऑफिसर ने बताए साइबर अपराधों से बचने के गुर
  • सत्यमेव जयते सिटीजन सोसायटी और इंस्टिट्यूट ऑफ लीडरशिप एंड स्किल डेवलपमेंट का आयोजन
  • मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल एसएस राठौड़ थे मुख्य अतिथि

जोधपुर,लगातार बढ़ते जा रहे साइबर अपराध से जुड़े मामलों पर अंकुश लगाने के लिए सरकारी और गैर सरकारी स्तर पर कई तरह के प्रयास चल रहे हैं इसी बीच जोधपुर के सामाजिक संगठन सत्यमेव जयते सिटीजन सोसायटी और इंस्टिट्यूट ऑफ लीडरशिप एंड स्किल डेवलपमेंट के तत्वाधान में कॉलेजों और स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल परिसर में स्थित नर्सिंग कॉलेज में साइबर अपराध रोकथाम जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमे नेशनल सिक्योरिटी डेटा बेस से अधिकृत इंटरवेंशन ऑफिसर अमृता एस दूदिया ने साइबर अपराधों से बचने की गुर बताए।

साइबर अपराधों से बचाव के लिए नर्सिंग कॉलेज में सेमिनार आयोजित

सेमिनार के प्रारंभ में सत्यमेव जयते सिटीजन सोसायटी की अध्यक्ष विमला गट्टानी ने बताया कि, सामाजिक संगठन सत्यमेव जयते सिटीजन सोसायटी और इंस्टिट्यूट ऑफ लीडरशिप एंड स्किल डेवलपमेंट की ओर से जोधपुर के विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों में जागरूकता के लिहाज से सेमिनार का आयोजन कर विद्यार्थियों को सजग और सावधान करने का अभियान चल रहा है उसी कड़ी में मथुरादास माथुर अस्पताल परिसर में स्थित नर्सिंग कॉलेज में डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ एसएस राठौड़ के मुख्य आतिथ्य में सेमिनार का आयोजन कियागया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य मुकेश तेतरवाल ने की।

साइबर अपराधों से बचाव के लिए नर्सिंग कॉलेज में सेमिनार आयोजित

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए नेशनल सिक्योरिटी डेटाबेस से अधिकृत इंटरवेंशन ऑफिसर अमृता एस दूदिया ने डिजिटल वेलबींइग, साइबर क्राइम रिपोर्टिंग, साइबर सिक्योरिटी स्किल्स, डाटा प्राइवेसी, डिजिटल फुट प्रिंट साइबर एथिक्स, साइबर स्पेस के जिम्मेदार उपयोग को लेकर व्याख्यान दिया। उन्होंने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए आह्वान किया कि सोशल मीडिया का सुरक्षित उपयोग बेहद जरूरी है, नए जमाने में सोशल मीडिया काफी उपयोगी है लेकिन जितनी सावधानियां बरतेंगे उतना ही हम साइबर अपराध का शिकार होने से बचेंगे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सेमिनार को संबोधित करते हुए डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर एसएस राठौड़ ने इस तरह के आयोजनको समय की जरूरत बताया और कहा कि साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर पुलिस प्रशासन तो अपना काम कर ही रहा है मगर यदि आम व्यक्ति खुद जागरूक हो जाएगा तो साइबर अपराध का शिकार ही नहीं होगा यह एक ऐसाअपराध है जिसमें खुद की जागरूकता से ही बचा जा सकता है।

इस अवसर पर नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य मुकेश तेतरवाल ने कहा कि सामाजिक संगठन सत्यमेव जयते सिटीजन सोसायटी और इंस्टिट्यूट ऑफ लीडरशिप एंड स्किल डेवलपमेंट की ओर से साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए इस तरह के जो प्रयास किए जा रहे हैं वे निश्चित रूप से मील के पत्थर साबित होंगे जब विद्यार्थियों को साइबर अपराधों से बचने के तरीके बताए जा रहे हैं और जागरूक रहने का जो संदेश दिया जा रहा है तो निश्चित रूप से आगे से आगे फैलने पर लोग सावधान हो सकेंगे।इस सेमिनार में सत्यमेव जयते परिवार के सदस्य अहमद सैय्यद, अभिषेक चौहान,रेखा धनकानी, संतोष माहेश्वरी, तरनीजा मोहन राठौड़,परमजीत कौर, शीतल कंवर, तुषार कंवर,कल्पनागुर्जर व कुनिका गुर्जर ने भाग लिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews