स्कूली छात्राओं ने जवानों को बांधी राखी

जोधपुर,शहर के रातानाडा स्थित ऐस इंटरनेशनल स्कूल में रक्षाबंधन पर्व मनाया गया। इस अवसर पर 6 राज. बटालियन एनसीसी में कार्यरत सैनिकों को स्कूल की छात्राओं ने तिलक लगाकर उनकी कलाई पर स्वनिर्मित राखी बांँधी।

इस अवसर पर सूबेदार मेजर मोनिश कुमार ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि दोनों हाथों से लिखने का प्रयास करना चाहिए। इससे मस्तिष्क के दोनों भागों का विकास होता है। उन्होंने बच्चों को व्यायाम तथा खेलकूद में भाग लेने पर जोर दिया ताकि शारीरिक,बौद्धिक, मानसिक विकास हो सके। 6 राज. बटालियन के सदस्यों ने बच्चों को अल्पाहार करवाया तथा उपहार में चाँकलेट देते हुए प्रोत्साहित किया।

राखी कब बांधी जाएगी इसमें पढ़ें- भद्रा का साया रहने से रात नौ बजे के बाद राखी बांधी जाएगी

इससे पूर्व निदेशिक डॉ.ज्योत्सना सिंह शेखावत ने स्कूल में विद्यार्थियों को रक्षा बंधन पर्व के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस दिन सभी बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है तथा भाई बहन की रक्षा का वचन देता है। प्री-प्राइमरी की अध्यापिकाओं ने भी अपनी कक्षा के विद्यार्थियों को रक्षाबंधन पर्व के बारे में जानकारी दी। छात्राओं ने स्वनिर्मित राखी छात्रों को बांँधकर तथा मिठाई खिलाकर रक्षा बंधन पर्व मनाया। प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों ने अपनी कक्षा में राखी बनाई तथा कक्षा छठी से बारहवीं के विद्यार्थियों ने गिफ्ट पैकिंग कार्यक्रम में उत्साह से भाग लिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने गीत व नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी। कक्षा पहली से सातवीं की विद्यार्थियों ने बीएसएफ के जवानों को राखी बांधकर उनका मुंँह मीठा करवाया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews