safe-operation-safety-seminar-organized

सुरक्षित परिचालन सेफ्टी सेमिनार का आयोजन

  • जोधपुर रेल मंडल
  • पर्यवेक्षकों को दी सुरक्षित ट्रेन संचालन की जानकारी
  • परिचालन में सेफ्टी से किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं- डीआरएम पांडेय

जोधपुर,उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर रेल मंडल पर बुधवार को सभागार कक्ष में मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय की अध्यक्षता में सुरक्षित परिचालन सेफ्टी सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें ट्रेनों के परिचालन को लेकर परिचालन तथा संरक्षा विभाग के सुपरवाइजरों एवं कर्मचारियों के साथ संरक्षा संगोष्ठी आयोजित हुई। इस सेफ्टी सेमिनार में मंडल के विभिन्न खंडों के टीआई, सेफ्टी इंस्पेक्टर,स्टेशन मास्टर,पॉइंट्स मैन इत्यादि कर्मचारियों ने भाग लिया।

डीआरएम ने सभी टीआई,पर्यवेक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि परिचालन व ट्रेन संचालन में सेफ्टी पर किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतनी चाहिए। डीआरएम पांडेय ने इस सेमिनार को जीरो टॉलरेंस (सुरक्षा की ओर) की ओर एक कदम बताया है,जो भारतीय रेलवे के सिद्धांतों में से एक है।

ये भी पढ़ें- पति ने कराए विष्णु कान्ता के नेत्र दान

सेफ्टी सेमिनार में जोधपुर मंडल के कुल 25 पर्यवेक्षकों ने 2-2 घंटे के दो सत्रों में अपने अनुभव साझा किए। दोनों सत्रों के बाद सवाल-जवाब का दौर चला। डीआरएम ने अपने संबोधन में ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए जिम्मेदार सभी हितधारकों के बीच निरंतर बातचीत के महत्व पर जोर दिया और कहा कि पर्यवेक्षक प्रबंधन और फ्रंटलाइन अधिकारियों के बीच सुचारू संचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन ने कहा कि यातायात पर्यवेक्षक अपने कर्मचारियों को रेल नियमों की समय पर जानकारी देने व कर्मचारियों द्वारा शॉर्टकट के उपयोग से बचने,जिसके परिणामस्वरूप दुर्घटनाएं हो सकती हैं। सभी पर्यवेक्षक को जागरूक और सजगता से रेल कार्य करना चाहिए जिससे रेल संचालन में किसी की भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।

सेमिनार संगोष्ठी में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत कुमार ने कहा कि अपने-अपने खंड में कर्मचारियों को संरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए कार्य करने हेतु काउंसलिंग करेंगे और स्टेशनों पर किए जाने वाले निरीक्षण को गंभीरता पूर्वक व मानकता के साथ करेंगे।

ये भी पढ़ें- दौड़ के दूसरे दिन सफल रहे 1845 अभ्यर्थी,722 फेल

जोधपुर के मंडल संरक्षा अधिकारी शिखर बी मारू ने कहा कि रेलवे बोर्ड के नवीनतम सेफ्टी नियमों की जानकारी हो,अपने कनिष्ठ कर्मचारियों को समय पर सेफ्टी नियमों की जानकारी से अवगत करवाएं।

सेफ्टी सेमिनार में डीआरएम गीतिका पांडेय,अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत कुमार,वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी शेखर बी मारू,मंडल परिचालन प्रबंधक लोकेश शर्मा, डीटीआई जसवीर सिंह, एमएम पुरोहित और अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews