सुरक्षित रेल संचालन के लिए रनिंग स्टाफ तनावमुक्त रहें-डीआरएम

  • जोधपुर मंडल के पॉवर विंग का नवाचार,लोको पायलटों की फैमिली के साथ काउंसलिंग
  • स्वास्थ्य मेले में रनिंग स्टाफ के 78 पारिवारिक सदस्यों की स्वास्थ्य जांच

जोधपुर,सुरक्षित रेल संचालन के लिए रनिंग स्टाफ तनावमुक्त रहें-डीआरएम। डीआरएम पंकज कुमार सिंह का कहना है कि सुरक्षित रेल संचालन के लिए रनिंग स्टाफ का तनावमुक्त रहना बेहद जरूरी है और इसके लिए उनके परिजनों को घर में उपयुक्त व तनावमुक्त वातावरण बनाए रखना उससे भी ज्यादा जरूरी है।

यह भी पढ़ें – अतिवृष्टि के मद्देनजर आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक रखने के आदेश

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पॉवर विंग की ओर से रनिंग स्टाफ व उनके परिजनों के लिए रेलवे अस्पताल के कॉन्फ्रेंस रूम में पहली बार आयोजित सेफ्टी सेमिनार और स्वास्थ्य मेले को संबोधित करते हुए डीआरएम ने कहा कि हालांकि रेल संचालन में लोको पायलट की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन उससे भी अधिक भूमिका उनके परिजनों की होती है जो उन्हें हर परिस्थिति में तनावमुक्त बनाए रखते हैं।उन्होंने रनिंग स्टाफ की फैमिली से घर में खुशनुमा वातावरण बनाए रखने की अपील की जिससे रनिंग स्टाफ सुरक्षित व संरक्षित रेल संचालन के सदैव सतर्क व स्वस्थ रहें।

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(शक्ति व पर्यावरण) जोगेंद्र मीणा ने कहा कि जोधपुर मंडल पर दोहरीकरण व विद्युतीकरण कार्यों के कारण ट्रेनों के स्पीड में वृद्धि होने लगी है जिससे लोको पायलटों की भी सुरक्षित रेल संचालन की जिम्मेदारी बढ़ गई है इसलिए उन्हें तनावमुक्त वातावरण में रहकर खुद को स्वस्थ रखने के उपाय करने चाहिए। सहायक मंडल यांत्रिक इंजीनियर (शक्ति) शिल्पा पूनिया ने इस दौरान सेमिनार में उपस्थित रनिंग स्टाफ के पारिवारिक सदस्यों से समन्वय स्थापित किया तथा उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी हासिल की।

यह भी पढ़ें – विश्व विटिलिगो दिवस पर एमडीम एच में संगोष्ठी आयोजित

सेमिनार में प्रियांशु गुर्जर,जीविका, दर्शना गहलोत इत्यादि बच्चों ने ‘छुक-छुक कर आगे बढ़ना है’ कविता प्रस्तुत की तथा मुख्य लोको निरीक्षक प्रदीप कुमार यादव ने सतर्क व सजग रहकर ट्रेन संचालन के नियमों पर प्रकाश डाला। सेमिनार का संचालन मुख्य लोको निरीक्षक डीआर सैन ने किया।

लोको पायलटों के 78 पारिवारिक सदस्यों की स्वास्थ्य जांच
मंडल रेलवे अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ए वासुदेवन के निर्देशन में रेलवे अस्पताल की टीम ने लोको पायलटों के करीब 78 परिजनों की गहन स्वास्थ्य जांच की तथा आवश्यकतानुसार दवाइयां उपलब्ध करवाई।

लोको पायलटों की पत्नियों ने भी रखे विचार
सेफ्टी सेमिनार में गरिमा गुर्जर,संजू कुमारी,सुगना के अलावा योगेश गहलोत,प्रकाश मीणा,नवरत्न सैन, विनोद वैष्णव,मुकेश भारद्वाज, चैनाराम सैनी,संतोष मीणा,संदीप गुर्जर इत्यादि ने अपने विचार व्यक्त किए।