रन फॉर एनवायरमेंट मैराथन ने जगायी जागरुकता

रन फॉर एनवायरमेंट मैराथन ने जगायी जागरुकता

विश्व पर्यावरण दिवस

जोधपुर,विश्व पर्यावरण दिवस पर रविवार सुबह जोधपुर महानगर में पर्यावरण जन-जागरुकता एवं एकल प्रयोग प्लास्टिक के उपयोग पर रोक के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जोधपुर जिला मुख्यालय पर जिला प्रशासन की ओर से राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के तत्वावधान में रन फॉर एनवायरमेंट मैराथन का आयोजन हुआ। मैराथन ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन व दायित्वों के प्रति व्यापक लोक जागरण किया।

कलक्ट्री प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में जोधपुर महानगर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुरेन्द्रसिंह सांदू एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर प्रथम) रामचन्द्र गरवा ने मैराथन दौड़ को हरी झण्डी दिखायी।

सुरक्षित भविष्य के लिए पर्यावरण संरक्षण सर्वोच्च प्राथमिकता

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में प्राधिकरण सचिव सांदू एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर गरवा ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को आज की सर्वोच्च प्राथमिकता बताया और कहा कि भविष्य और आने वाली पीढ़ियों को बेहतर जीवनयापन का सुकून देने के लिए सभी को पर्यावरण रक्षा में जुटने, एकल प्लास्टिक के उपयोग पर रोक तथा अधिकाधिक पेड़ लगाने का आह्वान किया।

पर्यावरण जागरुकता सप्ताह जारी

राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की क्षेत्रीय अधिकारी शिल्पी शर्मा ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में मण्डल द्वारा आयोजित सप्ताह भर की जागरुकता गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मण्डल के स्तर पर विभिन्न आयोजनों के माध्यम से पर्यावरण चेतना के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं।

इनकी रही मौजूदगी

इस मैराथन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रतिनिधियों, जिला शिक्षा अधिकारी अमृतलाल, जिला खेल अधिकारी शरद टाक, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी शिल्पी शर्मा सहित बोर्ड के एसएसओ महेश सिंह तथा कनिष्ठ अभियन्ताओं अंकित कुमार, वीनू सिंघल, पूजा चौधरी, मीना पोरवाल, कुणाल खत्री एवं लोकेश दाधीच सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों,कर्मचारियों,खिलाड़ियों, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के कोचेज, शारीरिक शिक्षकों व पर्यावरण प्रेमियों ने भाग लिया। मैराथन में बच्चों एवं तरुणों द्वारा स्केटिंग करते हुए हिस्सेदारी आकर्षण का केन्द्र रही।

उम्मेद स्टेडियम में हुआ समापन

यह दौड़ विभिन्न मार्गों से होती हुई उम्मेद स्टेडियम पहुंचकर सम्पन्न हुई, जहां राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा संभागियों को अल्पाहार, पानी एवं छाछ की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही जूट बेग्स प्रदान किए। विद्यार्थियों को स्टेशनरी किट भी दिए गए। मैराथन रवाना होने से पूर्व कलेक्ट्रेट में सभी संभागियों को केप, टीशर्ट आदि के किट वितरित किए गए। उम्मेद स्टेडियम में मैराथन के समापन अवसर पर राजस्थान प्रदूषण मण्डल की क्षेत्रीय अधिकारी शिल्पी शर्मा ने सभी संभागियों, सहयोगियों एवं जिला प्रशासन के प्रति आभार ज्ञापित किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews