regular-operation-of-vande-bharat-train-started-from-jodhpur

जोधपुर से वंदे भारत ट्रेन का नियमित संचालन आरंभ

  • पहले दिन जोधपुर से ऑक्यूपेंसी रही 62 प्रतिशत
  • निर्धारित समय से 10 मिनट पहले पहुंची साबरमती
  • उत्साहित नजर आए यात्री
  • धीरे-धीरे बढ़ेगी ऑक्यूपेंसी-डीआरएम
  • स्पेशल ड्रेस कोड में नजर आए टीटीई

जोधपुर,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हरी झंडी दिखाने के बाद राजस्थान की दूसरी वंदे भारत ट्रेन का रविवार को जोधपुर से साबरमती के बीच नियमित संचालन आरंभ हो गया। पहले दिन की खासियत रही कि ट्रेन साबरमती रेलवे स्टेशन पर अपने निर्धारित समय से दस मिनट पहले ही पहुंच गई। डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेल सेवा 12461/ 12462,जोधपुर-साबरमती-जोधपुर ट्रेन रेल यात्रियों के लिए रविवार से नियमित चलना आरंभ हो गई। उन्होंने बताया कि ट्रेन संचालन के पहले ही दिन यात्रियों में खासा उत्साह देखा गया तथा ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की ऑक्यूपेंसी जोधपुर से साबरमती जाने में दोनों श्रेणियों में करीब 62 प्रतिशत रही तथा वापसी में साबरमती से जोधपुर के बीच ऑक्यूपेंसी लगभग 50 प्रतिशत रही। उन्होंने आने वाले दिनों में वंदे भारत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि की उम्मीद जताई।

ये भी पढ़ें- 16 ट्रेनों का मार्ग के स्टेशनों पर संचालन समय में आंशिक परिवर्तन

डीआरएम ने बताया कि ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को उपलब्ध कराई जाने वाली सभी मूलभूत सुविधाओं की निरंतर मोनिटरिंग की जा रही है तथा ट्रेन में नियमित रूप से साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है इसके लिए ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग स्टाफ तैनात किया गया है जबकि सुरक्षा की दृष्टि से रेलवे सुरक्षा बल के तैनात दस्ते में 1 एएसआई,1 हेड कांस्टेबल व 2 लेडीज कांस्टेबल शामिल हैं। सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा के अनुसार वंदे भारत ट्रेन को जोधपुर से नियमित संचालन के पहले दिन एक नंबर प्लेटफॉर्म से चलाकर यात्रियों को सुविधा प्रदान की गई। खेड़ा ने बताया कि ट्रेन पहले दिन जोधपुर से अपने निर्धारित समय सुबह ठीक 5.55 बजे साबरमती के लिए रवाना हो गई तथा 11.55 बजे साबरमती पहुंच गई जबकि इसका निर्धारित समय 12.05 का है।

पहले दिन सवार हुए 333 यात्री

वंदे भारत ट्रेन की चेयरकार(सीसी) और एग्जीक्यूटिव कार(ईसी) में जोधपुर से साबरमती के बीच 333 यात्रियों ने यात्रा की जिसमें करीब 32 यात्रियों ने चार्टिंग के बाद अपनी बुकिंग करवाई। वापसी में साबरमती से जोधपुर के बीच फाइनल चार्ट में 248 यात्रियों ने अपनी टिकट बुक करवाई जिसमें मार्ग के स्टेशनों की करंट बुकिंग अलग है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

किन स्टेशनों से चढ़े कितने यात्री

जोधपुर से चली वंदे भारत ट्रेन में रविवार को पहले दिन जोधपुर से 186,पाली मारवाड़ से 47,फालना से 19,आबूरोड से 56,पालनपुर से 24 व मेहसाणा से 1 यात्री ने यात्रा की।

खानपान की खास व्यवस्था

ट्रेन में यात्रियों को राजधानी व शताब्दी ट्रेनों की तरह सफर के रास्ते में ऑप्शन केटरिंग सर्विस के तहत चाय,कॉफी,नाश्ता,लंच व डिनर की भी सुविधा मिल रही है।

ये भी पढ़ें-हमीद खान को भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चे का प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने पर मुस्लिम समुदाय मे खुशी

रेलवे बोर्ड ने ऑप्शन केटरिंग सर्विस के अंतर्गत मिलने वाली खानपान सुविधा की दर का निर्धारण किया है। यात्री को खानपान की सामग्री प्राप्त करने के लिए किराया के साथ सामग्री का निर्धारित मूल्य भी देना होगा।

स्पेशल ड्रेस कोड में नजर आए टीटीई

ट्रेन के जोधपुर से रवानगी के पहले दिन टिकट चेकिंग स्टाफ विशेष ड्रेस कोड में नजर आया जिससे दूर से ही उनके वंदे भारत के टीटीई होने की पहचान सुनिश्चित हो रही थीं। नई व अनूठी ट्रेन में नई ड्रेस कोड में टीटीई सुनील त्यागी,धर्मेश जोशी व नीतीश गहलोत नए अनुभव से काफी खुश थे। इसके अतिरिक्त ट्रेन में मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन और वेंडर्स की पर्याप्त तैनाती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews