जोधपुर-बीकानेर ट्रेक पर इलेक्ट्रिक लोको से दौड़ी रणकपुर एक्सप्रेस

जोधपुर-बीकानेर ट्रेक पर इलेक्ट्रिक लोको से दौड़ी रणकपुर एक्सप्रेस

  • मालगाड़ियों के बाद पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी हुआ प्रारंभ
  • अन्य ट्रेनों का भी चरणबद्ध तरीके से होगा संचालन

जोधपुर,जोधपुर-बीकानेर ट्रेक पर इलेक्ट्रिक लोको से दौड़ी रणकपुर एक्सप्रेस। इलेक्ट्रिक ट्रेक पर मेड़ता रोड तक मालगाड़ी के सफलता पूर्वक संचालन के ग्यारह दिन बाद शुक्रवार से जोधपुर से बीकानेर रेलवे स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक लोको से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी प्रारंभ हो गया।डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को ट्रेन 14708/14707 दादर-बीकानेर- दादर रणकपुर को जोधपुर से बीकानेर के बीच इलेक्ट्रिक लोको से सफलता पूर्वक चलाई गई।ट्रेनजोधपुर से सुबह 7.35 बजे रवाना होकर 11.22 बजे बीकानेर पहुंच गई। अब यह ट्रेन आवागमन में एंड टू एंड स्टेशनों के मध्य इलेक्ट्रिक ट्रेक पर दौड़ा करेगी जिससे संचालन समय में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें – पुलिस पर डंपर से हमला करने वाला एक आरोपी गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल पर चल रहे विद्युतीकरण कार्यो के तहत जोधपुर राइकाबाग से पीपाड़ रोड रेलवे स्टेशनों के बीच विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के साथ ही जोधपुर से बीकानेर इलेक्ट्रिक लाइन से सीधे जुड़ गए हैं। उल्लेखनीय है कि इसी माह की 18 तारीख को जोधपुर से मेड़ता रोड स्टेशनों के मध्य इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद पहली बार मालगाड़ी का संचालन किया गया तथा उसके ठीक 11 दिनों बाद पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी प्रारंभ किया जा रहा है।इस संबंध में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा और वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर (कर्षण) प्रवीण चौधरी ने बताया कि अब इस मार्ग पर इलेक्ट्रिक लोको की उपलब्धता के अनुसार विशेषकर लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन किया जाएगा जिसमें मालगाड़ियों के अलावा बीकानेर-यशवंतपुरम, श्रीगंगानगर-कोचुवेली,हिसार-सिकंदराबाद,श्रीगंगानगर-तिरुचिरापल्ली हमसफर,अहमदाबाद-जम्मूतवी एक्सप्रेस इत्यादि ट्रेनों का इलेक्ट्रिक ट्रेक परचरणबद्ध तरीके से संचालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – 20 लाख रंगदारी मांगने वाले दो सह अभियुक्त गिरफ्तार

लोको बदलने की जरूरत हुई खत्म
उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद की ओर से आने वाली प्रमुख ट्रेनों का अब तक जोधपुर तक इलेक्ट्रिक लोको से संचालन किया जा रहा था तथा मौजूदा समय में जोधपुर में इलेक्ट्रिक लोको हटाकर डीजल इंजन से ट्रेनों को मेड़ता-बीकानेर की ओर चलाया जा रहा था। अब इलेक्ट्रिक लोको की उपलब्धता के अनुसार ट्रेनें जोधपुर से बिना इंजन बदले बीकानेर जाएगी जिससे संचालन समय में कमी आएगी।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts