राहत नहीं आहत करने वाली बारिश, जोधपुर शहर में दो हादसों में चार की मौत

  • फैक्ट्री की दीवार भरभरा कर गिरी -तीन मजदूरों की मौत
  • बिजली गिरने के सदमें में गई फैक्ट्री श्रमिक की जान
  • गांव में दीवार गिरी दो दर्जन भेड़ बकरियों की मौत

जोधपुर,राहत नहीं आहत करने वाली बारिश, जोधपुर शहर में दो हादसों में चार की मौत।दक्षिण पश्चिमी मानसून एक तरफ राहत प्रदान करने वाला है तो दूसरी तरफ आहत कर रहा है। आसमां से अब बारिश आफत बन कर गिर रही है। प्रदेश सहित जोधपुर संभाग में भारी बारिश का दौर बना हुआ है। पिछले तीन दिनों से शहर में लगातार बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी है।

यह भी पढ़ें – 22 किलो अवैध डोडा पोस्त के साथ एक गिरफ्तार

सोमवार तडक़े शहर के बोरानाडा और झालामंड क्षेत्र में हुए हादसों में चार लोगों की मौत हो गई। प्रशासन भी तत्काल रेस्क्यू में जुट गया। बोरानाडा क्षेत्र में तडक़े एक फैक्ट्री की दीवार भरभरा कर गिर गई, जिससे तीन मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई और सात आठ मजदूर घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर संभागीय आयुक्त,जिला कलेक्टर सहित प्रशासनिक अमला पहुंचा। झालामंड क्षेत्र मेें हरीओम नगर में एक फैक्ट्री श्रमिक युवक की बिजली गिरने के समय सदमें से जान चली गई। संभवत: उसे दिल का दौरा पड़ गया। लूणी क्षेत्र में दीवार ढहने से बीस तीस बकरियों-भेड़ों के मरने के भी समाचार मिले हैं।

लगागातर बारिश के चलते रहने से शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। कई नाले उफान पर आकर बहने लगे हैं,जिससे पानी लोगों के घरों में भी घुस गया है। शाम तक शहर में बारिश का दौर बना हुआ है। इधर जिला कलेक्टर ने भारी बारिश को देखते हुए दो दिन का विद्यालयों में अवकाश घोषित किया है।

बोरानाडा थानाधिकारी शकील अहमद ने बताया कि बोरानाडा थाना क्षेत्र में सालावास रोड पर न्यू महालक्ष्मी टिंबर फैक्ट्री है। इसके पीछे मोतीलाल नाम के शख्स की लकड़ी बुरादा की फैक्ट्री है। दोनों की दीवार एक दूसरे से सट कर बनी हुई है। सोमवार की तडक़े साढ़े तीन बजे पुलिस को सूचना मिली कि दीवार गिर गई है। हादसे में तीन मजदूरों जिनमें नंदू,सुनीता ओर मंजू की मौत हो गई। इसमें पांचूराम,संजय,मांगी, पवन,शांति,दिनेश और हरिराम सहित दो तीन अन्य मजदूर मलबे में दबने से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें – बाइक सवार युवकों के पास मिली एमडी ड्रग और 25 हजार रुपए

लूणी थानाधिकारी गश्त पर थे,पहले पहुंचे
इधर घटना की जानकारी मिलते ही लूणी थानाधिकारी हुकमसिंह जो गश्त पर थे सबसे पहले पहुंचे। उन्होंने कर्तव्य परायणता का परिचय देते हुए मलबे में दबे लोगों को अन्य मजदूरों के सहयोग से बाहर निकाला। बाद में बोरानाडा थानाधिकारी शकील अहमद सहित अन्य पुलिस अधिकारी वहां पहुंचे।

संभागीय आयुक्त जिला कलेक्टर पहुंचे एम्स अस्पताल
हादसे में घायल हुए श्रमिकों की कुशलक्षेम पूछने के लिए संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा,जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल,एडीएम सुनीता, सीएमएचओ आदि भी एम्स अस्पताल पहुंचे। अस्पताल प्रशासन ने तत्काल चिकित्सा सुविधा शुरू करवाई।

सभी मजदूर बाहर के रहने वाले
थानाधिकारी श्कील अहमद ने बताया कि मरने वाले और घायल हुए श्रमिक कोई स्थानीय नहीं हैं। सभी लोग कोटा,मध्यप्रदेश सहित बाहरी क्षेत्रों के हैं।घायलों में कोई मजदूर सीरियस नहीं है,घायलों का उपचार जारी है। मामले में लापरवाह लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।

झालामंड में गिरी बिजली
इधर कुड़ी थानाधिकारी राजेेंद्र चौधरी ने बताया कि झालामंड-गुढ़ा रोड पर हरीओम नगर है। यहां फैक्ट्री में काम करने वाला बीकानेर के नोखा का रहने वाला 23 साल का सुंदरलाल विश्रोई पुत्र फूसाराम विश्रोई अलसुबह नींद से उठकर बाहर आया था। तब अचानक आकाशीय बिजली गिरी। वह उससे झुलसा नहीं मगर सदमा लगने से उसकी मौत हो गई। संभवत: उसे दिल का दौरा पड़ गया था। शव को कार्रवाई के लिए एमडीएम अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है।

दीवार गिरने से बकरियां और भेड़ों की मौत
लूणी तहसील के सिंगासनी गांव में एक दीवार गिरने से दो दर्जन से ज्यादा भेड़-बकरियों की मौत हो गई। सूचना पर लूणी एसडीएम सहित थानाधिकारी हुकमसिंह आदि वहां पहुुंचे।

यह भी पढ़ें – एक और केस दर्ज,33 लोगों को किया नामजद

कई इलाकों में भरा पानी
लगातार बारिश से विभिन्न इलाकों में पानी भर गया है। तनावाडा के अलावा जोधपुर की बीजेएस नट बस्ती में पानी भर गया है। जिसकी निकासी के लिए काम चल रही है। अत्यधिक जल भराव की सूचना के बाद नगर निगम की टीम वहां पहुुंची। वहां नगर निगम,जेडीए की टीमों के अलावा नागरिक सुरक्षा की टीमें भी लगाई गई हैं।