ट्रेनों में कचरा फैलाने वालों से रेलवे ने वसूले दो लाख रुपये

सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही नज़र

जोधपुर, यदि आप ट्रेन में यात्रा करने अथवा किसी काम से स्टेशन जा रहे हैं तो ध्यान रखें ट्रेनों में गंदगी फैलाने वालों को सबक सिखाने के लिए रेलवे सख्त कदम उठा रही है। उत्तर-पश्चिम रेलवे के अकेले जोधपुर मंडल में बीते एक वर्ष में इस तरह के पकड़े गए 1741 रेलयात्रियों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए दो लाख उन्नीस सौ रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक धीरुमल ने बताया कि मण्डल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय के निर्देश पर रेल और रेल परिसर पर स्वच्छ्ता के लिए हर सम्भव कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गाड़ी में और प्लेटफॉर्म पर कचरा फैलाने अथवा थूकते पाए जाने पर सौ से पांच सौ रुपये तक के जुर्माना का प्रावधान है तथा इस संबंध में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा भी कार्यवाही की जा सकती है। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म पर आने वाला प्रत्येक यात्री और उसकी हरकतें सीसीटीवी कैमरों की जद में हैं तथा गंदगी फैलाते पाए जाने पर तत्काल कार्यवाही की जा सकती है।

प्लेटफॉर्म व ट्रेनों में स्वच्छ्ता बनाए रखने के लिए हालांकि यात्रियों से सहयोग की अपेक्षा रहती है फिर भी ढिलाई बरतने पर टिकट चेकिंग स्टाफ को न्यूनतम सौ व अधिकतम पांच सौ रुपये तक के जुर्माने का अधिकार दिया गया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews