railway-caught-26-thousand-passengers-in-a-month-recovered-rs-1-crore-10-lakh

रेलवे ने एक माह में पकड़े 26 हजार यात्री,वसूले 1 करोड़ 10 लाख रुपए

  • टिकट चेकिंग मद के राजस्व का लक्ष्य 8 करोड़ 53 लाख को किया पार
  • गंदगी फैलाते और धूम्रपान करने वाले यात्री भी पकड़े
  • टिकट चेकिंग स्टाफ ने किया सामूहिक प्रयास

जोधपुर,उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर मार्च में ट्रेनों में बिना और अनियमित टिकट पर यात्रा करते पाए जाने पर 26 हजार से भी अधिक यात्रियों से रेलवे ने एक करोड़ दस लाख रुपए का उल्लेखनीय राजस्व वसूल करने में सफलता हासिल की है। इसके साथ ही मंडल ने वित्तीय वर्ष 2022-23 का टिकट चेकिंग मद का राजस्व लक्ष्य प्राप्त ही नहीं अपितु पार भी कर लिया है।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल पर चलाए जा रहे सघन टिकट जांच अभियान के दौरान टिकट चेकिंग स्टाफ ने उल्लेखनीय कार्य करते हुए गत वित्तीय वर्ष का टिकट चेकिंग आय का प्रदत्त लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल कर लिया है। उन्होंने बताया कि इस मद में मंडल को 8 करोड़ 53 लाख रुपए राजस्व का लक्ष्य मिला था जिसके मुकाबले उसने निर्धारित अवधि में 8 करोड़ 83 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त किया है जो निर्धारित लक्ष्य से 4 फीसदी अधिक है।

ये भी पढ़ें- जोधपुर-गांधीधाम एक्सप्रेस का समदड़ी में ठहराव का शुभारंभ

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा ने इस संबंध में बताया कि डीआरएम पंकज कुमार सिंह के निर्देश पर जोधपुर मंडल में चलाए जा रहे सघन अभियान के तहत टिकट चेकिंग स्टाफ ने बिना और अनियमित टिकट पर यात्रा करते पाए जाने पर 26 हजार 833 यात्रियों से 1 करोड़ 10 लाख 74 हजार 228 रुपए का राजस्व अर्जित करने में सफलता हासिल की है जिसमें गंदगी फैलाने, बिना बुक अतिरिक्त समान के साथ यात्रा करने और ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर धूम्रपान करने वाले यात्री भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह वाणिज्य विभाग के टीम वर्क का नतीजा है।

पकड़े गए इतने मामले

मार्च में सघन टिकट जांच अभियान के दौरान मंडल पर बिना व अनियमित टिकट पर यात्रा के 25 हजार 120 पकड़े गए। जिसमें इन यात्रियों से 45 लाख 86 हजार 488 रुपए किराया व 62 लाख 80 हजार जुर्माना सहित 1 करोड़ 8 लाख 66 हजार 488 रुपए वसूल किए गए। इस दौरान बिना बुक सामान के साथ यात्रा करते पाए गए 10 यात्रियों से 4 हजार 740 रुपए बतौर जुर्माना वसूल किए गए।

ये भी पढ़ें- सीडीएस व एनडीए परीक्षा 16 अप्रैल को

गंदगी फैलाते पकड़े 1575 यात्री

मार्च में टिकट चेकिंग के दौरान रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों में गंदगी फैलाने वाले कुल 1575 रेल यात्रियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए टिकट चेकिंग स्टाफ ने 1 लाख 76 हजार 300 रुपए का राजस्व वसूल किए।

सिगरेट पी रहे 134 यात्री भी पकड़े

टिकट जांच अभियान के तहत धूम्रपान करते पकड़े गए 134 यात्रियों से रेलवे नियमानुसार 26 हजार 700 का जुर्माना वसूल किया गया।

इनका कहना है

जोधपुर मंडल पर टिकट जांच अभियान से राजस्व के लक्ष्य की प्राप्ति पर खुशी है और इसे पूरा करने में टिकट चेकिंग स्टाफ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। निकट भविष्य में भी मंडल पर सघन टिकट जांच अभियान इसी तरह जारी रखा जाएगा।
-पंकज कुमार सिंह
डीआरएम,जोधपुर मंडल

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews