राई का बाग अब राईका बाग रेलवे स्टेशन

शेखावत के प्रयासों से रेल मंत्री ने मूल नाम को दी स्वीकृति

जोधपुर,राई का बाग स्टेशन अब राईका बाग रेलवे स्टेशन कहलाएगा। सूर्यनगरी के इस प्रमुख रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तन केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के प्रयासों से हुआ। रेलवे स्टेशन के नाम को लेकर राईका समाज आंदोलनरत था।

यह भी पढ़ें – बाइक सवार युवकों के पास मिली एमडी ड्रग और 25 हजार रुपए

शेखावत ने ट्वीट कर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने मेरे अनुरोध पर राई का बाग रेलवे स्टेशन का नाम संशोधित कर मूल नाम राईका बाग किए जाने की स्वीकृति दी है। रेलवे रिकॉर्ड में वर्तनी की त्रुटि की वजह से इस जंक्शन का वास्तविक नाम परिवर्तित हो गया था, जिससे राईका समाज की भावनाएं आहत हो रही थी। निश्चित ही इस संशोधन से केवल राईका समाज ही नहीं,स्थानीय निवासियों को भी पहचान से जुड़ी प्रसन्नता का अनुभव होगा।

शेखावत ने कहा कि मेरे मित्र अश्विनी वैष्णव को साधुवाद कि इस संदर्भ में मेरे पत्र को उन्होंने त्वरित रूप से प्राथमिकता दी। गौरतलब है कि रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी ने पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री शेखावत और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर राईका बाग नाम संशोधन की मांग रखी थी। उन्होंने फिर विधानसभा में सवाल भी पूछा था। समाज के लोगों ने भी शेखावत से आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें – एक और केस दर्ज,33 लोगों को किया नामजद

राईका बाग का इतिहास
जिस स्थान पर रेलवे स्टेशन है, उसका इतिहास राईका समाज के आसुराम राईका से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने अपनी जमीन को रानी को बाग बनाने के लिए दिया था। आसु राम ने इस जगह का नाम राईका बाग रखने की मांग की थी। तब से इसे राईका बाग ही कहा जाने लगा। रेलवे स्टेशन के नाम को लेकर समाज के लोग लंबे समय से आंदोलनरत थे।