• सांसद पीपी चौधरी के प्रयासों से मिली सफलता
  • मेहंदी किसानों एवं व्यापारियों को बहुत बड़ी राहत

पाली, मेहंदी किसानो एवं व्यापारियों को बहुत बड़ी राहत मिली है, शुद्ध हीना पाउडर पर अब 18% की जगह सिर्फ 5% जीएसटी ही लगेगा जबकि पहले इसको चैप्टर 3305 में लेकर 18 % जीएसटी लगाया जाता था। इस असमंजस की स्थिति पर फैसला 17 सितम्बर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित हुई 45 वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया गया है। फैसला आते ही समस्त मेहंदी व्यापारी वर्ग एवं किसान समूहों ने सांसद पीपी चौधरी का आभार जताया।

राजस्थान में पाली जिले के सोजत, मारवाड़ जंक्शन, रायपुर और जैतारण में मेंहदी की खेती की जाती है जिसकी आपूर्ति देशभर एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में की जाती है। वर्ष 2017 में जीएसटी कर लागू होने के साथ ही ‘शुद्ध मेंहदी पाउडर’ का वर्गीकरण चैप्टर 1404 के तहत किया गया था जिसके तहत 5 % जीएसटी ही लगना चाहिए था लेकिन जोधपुर के जीएसटी कमिश्नर ने वर्ष 2019 में अधिसूचना जारी कर चैप्टर 3305, में 18% की दर से टैक्स लगाने के आदेश निकाल दिए, जिसके तुरंत पश्चात विभाग द्वारा मेहन्दी पाउडर पर 18% की दर से टैक्स के साथ बकाया राशि को ब्याज सहित चुकाने के नोटिस व्यापारियों को दिए जाने लगे।

व्यापारियों ने इस सम्बन्ध में बहुत प्रयास किए लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। विदित है कि चेप्टर 3305 में  केमिकल उत्पादों को सम्मिलित किया जाता है और मेहंदी को चेप्टर 3305 के तहत वर्गीकरण के कारण निर्यात एकदम ठप हो गया था,क्योंकि मेहंदी को एक केमिकल मिक्स उत्पाद माने जाने लगा। इसी कारण किसानो को भी मेहंदी के भाव कम मिलने लग गए थे,जबकि मेहन्दी के पतों को पीसकर बिना कुछ मिक्स किए इसको हाथों एवं पैरों पर संस्कृति के अनुरूप भारत एवं विश्व भर प्रयोग में लिया जाता है।

सांसद पीपी चौधरी के प्रयास

मेहंदी व्यापार संग ने समस्या से अवगत करवाते ही सांसद चौधरी ने उसी समय तत्कालीन वित मंत्री को पत्र लिखा एवं व्यापारी के साथ मिलकर स्पष्टीकरण हेतु निवेदन किया वे लगातार इस समस्या के समाधान के लिए प्रयासरत रहे। उन्होंने जीएसटी काउंसिल के अतिरिक्त सचिव एवं संयुक्त सचिव से भी मुलाकात कर समस्या के बारे में बताया, कानून की जानकारी होने के कारण सांसद चौधरी अधिकारी वर्ग को भी संतुष्ट करने में कामयाब रहे। सपष्टीकर आते ही सांसद चौधरी ने समस्त किसान एवं व्यापारी भाईयों की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया। सांसद ने बताया कि मोदी सरकार हमेशा किसानों, छोटे एवं मध्यम व्यापारियों के हितों की रक्षा हेतु तत्पर रहती है।

मेहंदी हेतु सांसद चौधरी द्वारा पूर्व के प्रयास

सांसद चौधरी ने पूर्व में कोण में पेस्ट कर बेचीं जाने वाली मेंहन्दी पर भी जीएसटी दर को 5% करवाया तथा बालों में प्रयोग की वाली मेहंदी पर जीएसजी की सामान्य दर को 28% से 18% पर लाने हेतु प्रयास किए थे।

ये भी पढें – भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का जोधपुर में जोरदार स्वागत

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews