राज्य में 19 अप्रैल से 3 मई तक जन अनुशासन पखवाड़ा शुरू

  •  रविवार रात को नई गाइड लाइन जारी
  •  जयपुर में दिन भर चली बैठक
  •  आवश्यक सेवाओं को रहेगी छूट
  •  3 मई तक बाजार पूरी तरह रहेंगे बंद
  •  खाद्य पदार्थ,किराना,मंडियां,डेयरी,सब्जी, शाम 5 बजे तक खुल सकेंगे

जयपुर, राज्य में कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को लेकर राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगाए गए कर्फ्यू को लेकर रविवार रात को नई गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश में 19 अप्रैल को सुबह 5 बजे से 3 मई की सुबह 5 बजे तक जन अनुशासन पखवाड़ा मनाने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री गहलोत ने इस दौरान के कर्फ्यू को जनअनुशासन पखवाड़े का नाम दिया है। जयपुर में दिनभर चली बैठकों के पश्चात रविवार रात को प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए गहलोत सरकार यह निर्णय लिया है।

नए आदेश के तहत इस जन अनुशासन पखवाड़ा के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को ही छूट दी गई है। 3 मई तक राज्य में सभी कार्य स्थल और व्यावसायिक प्रतिष्ठान तथा बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, मंडियां और डेयरी शाम 5 बजे तक खुल सकेंगी। ये सभी पहले की गाइडलाइंस की तरह यथावत रहेगी। कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को ही छूट दी जाएगी। आदेशानुसार भोजन, किराणे का सामान, फल सब्जियां, डेयरी और दूध, पशुचारा से सम्बन्धित दुकानें खुली रहेंगी। इसके अलावा समर्थन मूल्य पर मंडियों में फसलों की खरीद जारी रहेगी।

आदेश के तहत जिला प्रशासन, पुलिस लाइन, कन्ट्रोल रूम, नागरिक सुरक्षा, आपातकालीन सेवा, सार्वजनिक परिवहन, नगर निगम, बिजली कंपनियां टेलीफोन, स्वास्थ्य और परिवार लोडिंग अनलोडिंग में लगे लोग सरकार से अनुमति प्राप्त अन्य लोगों को छूट रहेगी। जिला प्रशासन, पुलिस लाइन कन्ट्रोल रूम, नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन सेवा, परिवहन, नगर निगम, बिजली कंपनियां, टेलीफोन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण से जुड़े कर्मचारी, न्यायिक सेवाओं से सम्बन्धित सभी अधिकारी कर्मचारी, केन्द्र सरकार की आवश्यक सेवाओं से जुड़े संस्थान, अस्पताल लैब और उनसे जुड़े कर्मचारियों को आवाजाही में आईकार्ड साथ रखना होगा।

गर्भवती महिलाओं और रोगियों को अस्पताल जाने की अनुमति होगी। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण स्थल पर टीकाकरण के लिए जाने की अनुमति होगी। कर्फ्यू में मेडिकल स्टोर चालू रहेंगे। बैंकिंग सेवाएं, एटीएम, बीमा कार्यालय खुले रहेंगे। मोबाइल कंपनियों के दफ्तर, इंटरनेट सेवाएं, प्रसारण, केबल सेवाएं, आईटी और आईटी संबंधित सेवा, सभी तरह के पेट्रोल पंप, रिटेल ऑउटलेट, बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन से जुड़ी यूनिट, कोल्ड स्टोरेज और वेयर हाउस, निजी सुरक्षा सेवाएं, इंदिरा रसोई में भोजन बनाने और बांटने का काम चालू रहेगा। बस व रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट से आने जाने वाले यात्री, माल परिवहन वाले वाहन, लोडिंग अनलोडिंग में लगे लोग, सरकार से अनुमति प्राप्त अन्य लोगो को छूट दी गई है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे फेज में कोराना की रफ्तार बहुत घातक है। परिवार का परिवार खत्म हो रहा है। पहले नौजवानों में कम था। अब नौजवान भी चपेट में आ रहे हैं। राजस्थान में मृत्यु दर बढ़ रही है। किसी ने सोचा नहीं होगा कि राजस्थान में इतनी मृत्यु दर होगी। पड़ोसी राज्यों के हालात सबके सामने है। रेमडेसिवर, ऑक्सीजन की कमी है। पिछली बार पूरे साल जितना तनाव नहीं था, उतना एक माह में हो गया है।

हमें भी अपने प्रदेश को बचाना है। उन्होंने कहा कि मास्क वैक्सीन से कम नहीं है। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और बार-बार हाथ धोने पर जोर देना होगा। लोग लापरवाही बरत रहे हैं। जिससे ऐसे हालात बन रहे हैं। गहलोत ने कहा कि भारत सरकार ने पहले फ्रंट लाइन, फिर 60 साल, फिर 45 साल किया जो ठीक नहीं है। वैक्सीन को ओपन करना चाहिए था। विदेश से वैक्सीन मंगवाने की अनुमति देनी चाहिए थी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *