pre-monsoon-flood-rescue-preparedness-meeting

मानसून पूर्व बाढ़ बचाव तैयारियों की बैठक

सभी सम्बंधित विभागों को ऐहतियाती तैयारियाँ सुनिश्चित करने के निर्देश

जोधपुर,मानसून की अवधि के दौरान संभावित अतिवृष्टि एवं बाढ़ बचाव के लिए पूर्व तैयारियों संबंधी बैठक मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) राजेंद्र डांगा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभाग को मानसून पूर्व बाढ़ बचाव की तैयारियां समय पर सुनिश्चित कर आपस में बेहतर समन्वय व सूचना तंत्र के प्रभावी उपयोग से आपदा प्रबंधन करने के लिए निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- बजरी की बढ़ती कीमतों के विरोध में एडीएम को दिया ज्ञापन

डांगा ने पुलिस,सिविल डिफेन्स, मौसम विभाग,आरएसी,राज्य आपदा प्रतिशोध बल,जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी,सार्वजनिक निर्माण विभाग,सिंचाई,डिस्कॉम,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,रसद,नगर निगम, पशुपालन आदि के अधिकारियों से उनकी तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मानसून के समय बाढ़ व अतिवृष्टि की स्थिति से निपटने में किसी प्रकार की समस्या न हो और आपदा का सुचारू प्रबंधन सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने सिंचाई विभाग एवं नगर निगम को पम्प एवं रेत के कट्टे तैयार रखने,डिस्कॉम को सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, सार्वजनिक निर्माण विभाग को टूटी सड़कों की मरम्मत करने,जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को कायलाना के जल स्तर की मॉनिटरिंग करने सहित सिंचाई विभाग एवं जिला परिषद को बांधों और एनिकटों पर रेत के कट्टे रखने के लिए निर्देशित किया।

ये भी पढ़ें- चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर 67 ट्रेन निरस्‍त

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने वाटर बोट,गोताखोर,मड पम्प,बचाव टीमें, पर्याप्त मिट्टी के कट्टे,सीवरेज पंप एवं अन्य आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। रामद्वारा क्षेत्र,न्यू रूप नगर और डर्बी टेक्सटाइल क्षेत्र में जल भराव की स्थिति से निपटने के लिए नगर निगम और सिंचाई विभाग को आपदा पूर्व आवश्यक प्रबंध करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में जोधपुर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त प्रकाश चंद अग्रवाल,नगर निगम (उत्तर) के उपायुक्त अदिति पुरोहित सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews