पुलिस की साइबर एक्सपर्ट टीमें लगी है ठगों को पकड़ऩे के लिए

बाहरी गैंग ने दिया था वारदात को अंजाम

जोधपुर, शहर के महामंदिर और सरदारपुरा इलाके में दस दिन पहले एक साथ दो वारदातें ठगी की हुई थी। घटना में पुलिस के हाथ ठोस सुराग नहीं लगा है। अब पुलिस ठगों को पकड़ऩे के लिए साइबर टीम की मदद ले रही है। जो उन्हें ट्रेस कर सकती है। पुलिस ने पहले ही दिन मान लिया था कि यह गैंग बाहरी है और वारदात कर भाग निकलती है। पुलिस ने होटल्स और ढाबों को भी खंगाला था, मगर कोई कामयाबी नहीं मिल पाई। हालांकि साइबर टीम की मदद से ही अब ठग पकड़े जा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि बाइक सवार चार बदमाशों ने पुलिस वाले बनकर वृद्ध महिलाओं को मंदिर जाते वक्त अपनी ठगी का शिकार बनाते हुए उनके पहने हुए गहने उतवार कर कागज की पुडिय़ों मेें नकली सोना और कंकर भर कर दे दिए थे। दोनों का अंतराल ज्यादा नहीं था। दो घंटे के भीतर ही दोनों वारदाते हुई, लेकिन पुलिस अब तक बदमाशों को नहीं पकड़ पाई। जबकि पुलिस ने सीसीटीवी खंगाल लिए, मुखबिर तंत्र भी दौड़ाए, फिर भी बदमाश पुलिस के हत्थे नहीं चढ़े। एक साथ हुई दो वारदातों से कमिश्ररेट पुलिस सकते में आ गई। पुलिस का मानना है कि स्थानीय लोग नहीं हैं। यह बाहरी गैंग हो सकती है जो वारदात कर जा सकती है।

फिलहाल पुलिस अन्य मामलों में उलझ चुकी, ऐसे में वो महिलाओं के साथ पुलिस वाले बन ठगी करने वालों की पड़ताल नहीं कर पाई। होटलों, सरायों एवं ढाबों में पुलिस ने सघन चेकिंग अभियान भी चलाया, लेकिन नतीजा सिफर रहा। पुलिस ने बाइक के आने जाने पर बाद में रास्तों पर लगे सीसीटीवी फुटेजों को खंगाले, अंतिम लोकेशन बोम्बे मोटर चौराहा के समीप नजर आई बाद में यह नहीं दिखी। वारदात के बाद शातिर गोल बिल्डिंग होते हुए चौपासनी रोड, इंद्रइन होटल, पांचवीं रोड कब्रिस्तान से बोम्बे मोटर तक निकले। बाद में लोकेशन नजर नहीं आई।

यह थी घटनाएं

महामंदिर थाना इलाके के बाबूसिंह लक्ष्मण पार्क के सामने रहने वाली 60 साल की बुजुर्ग महिला से ठगी हो गई थी। उनके बेटे सुजीत पुत्र प्रभात परिहार की ओर से रिपोर्ट दी गई। जिसमें बताया कि उनकी मां पहली पोल से भदवासिया की तरफ जा रहीं थी। तब युवकों ने उन्हें रोका और कहा कि आगे एक महिला को चाकू दिखा जेवरात लूटे हैं हम पुलिस वाले हैं। आपके साथ नहीं हो जाए, इसलिए अपने गहने उतार अपने पास रख लो। जिस पर महिला ने उन पर भरोसा कर लिया और सोने की चेन उतार ली। शातिर बदमाश ने उसने एक कागज में डालने को कहा, फिर हाथ की सफाई करते हुए दूसरा कागज पुडिय़ानुमा थमा दिया। महिला घर पहुंची तो देखा कि उसमें कंकड़ भरे हुए हैं।

इसी प्रकार सरदारपुरा थाना इलाके की गोल बिल्डिंग रहने वाली 78 साल की रश्मि कुंभट को झांसे में गैंग ने ठगी कर डाली थी। वो मेहता भवन सी रोड से गुजर रही थी। तब गैंग ने उन्हें रोक कर कहा कि वो सरदारपुरा पुलिस थाने से हैं। आगे लूट हो चुकी है आप गहने उतार लेवें ताकि आप के साथ लूट न हो। विश्वास कर उन्होंने सोने की चार चुडिय़ां, एक हीरा जड़ी अंगूठी व एक सोने की चेन उतार दी। तब तत्काल ही शातिर ने एक कागज निकाला और उसमें रखने को कहा। अगले ही सेकंड में बदमाश ने बुजुर्ग महिला को नकली गहने का बंद कागज थमा दिया और असली खुद के पास रख लिए और भाग निकले।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews