Passenger train ran for the first time on electrified Bhildi-Luni track

विद्युतीकृत भीलड़ी-लूनी ट्रेक पर पहली बार चली यात्री ट्रेन

  • भावनगर-हरिद्वार एक्सप्रेस ट्रेन का जोधपुर के रास्ते हरिद्वार तक इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर संचालन प्रारंभ
  • रेलकर्मियों और रेलयात्रियों में खुशी की लहर
  • जोधपुर की इलेक्ट्रिक ट्रेन से अब हरिद्वार की भी सीधी कनेक्टिविटी

जोधपुर,विद्युतीकृत भीलड़ी-लूनी ट्रेक पर पहली बार चली यात्री ट्रेन।नव विद्युतीकृत भीलड़ी-लूनी रेल मार्ग पर मंगलवार से इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर यात्री ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो गया है। इस मार्ग पर पहली बार ट्रेन 19271,भावनगर- हरिद्वार एक्सप्रेस का प्रारंभ से लेकर अंत तक इलेक्ट्रिक लोको से सफलता पूर्वक संचालन किया गया।

यह भी पढ़ें – ब्राजील के कलाकारों ने सीखे राजस्थान की लोककला के रंग

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि समदड़ी के रास्ते भीलड़ी से लूनी स्टेशनों (271 किमी) के बीच रेल विद्युतीकरण पूरा होने पर गुड्स ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था।

अब मंगलवार को इस विद्युतीकृत रेल मार्ग पर पहली ट्रेन भावनगर- हरिद्वार एक्सप्रेस सफलता पूर्वक इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर चलाई गई। यह साप्ताहिक ट्रेन अब तक प्रारंभ से लेकर अंतिम स्टेशन तक डीजल इंजन से चलाई जा रही थी मगर अब इसे शुरू से अंतिम स्टेशन तक इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित कर जोधपुर मंडल ने महाप्रबंधक अमिताभ के नेतृत्व में बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि अब इस मार्ग पर निकट भविष्य में चरणबद्ध तरीके से अन्य ट्रेनों को भी इलेक्ट्रिक लोको से संचालित किया जा सकेगा।

डीजल पर निर्भरता होगी कम,बचेगा समय
डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के संचालन से जहां रेलवे की महंगे डीजल पर निर्भरता कम होगी वहीं आने वाले समय में ट्रेनों की गति भी बढ़ सकेगी और वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को गति मिलेगी।