partition-vibhishika-memorial-photo-exhibition-started-at-railway-station

रेलवे स्टेशन पर विभाजन विभीषिका स्मृति चित्र प्रदर्शनी शुरू

  • स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी वीरांगनाओं का किया सम्मान
  • हुआ देश भक्ति से ओतप्रोत अनेक कार्यक्रमों का आयोजन

जोधपुर,रेलवे स्टेशन पर विभाजन विभीषिका स्मृति चित्र प्रदर्शनी शुरू।
रेलवे ने विभाजन विभीषिका दिवस पर सोमवार को स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीदों को याद किया। इस अवसर पर आजादी की लड़ाई से जुड़ी वीरांगनाओं का रेलवे स्टेशन पर सम्मान कर विभाजन की विभीषिका का दर्द उकेरने वाली चित्रों से सजी प्रदर्शनी का उन्हीं से उद्घाटन कराया गया। इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी विभाजन विभीषिका दिवस पर राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें कर्मचारियों के साथ बड़ी संख्या में रेल यात्री भी भागीदार बने।

ये भी पढ़ें- जिला स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह उम्मेद राजकीय स्टेडियम में होगा

इस अवसर पर जोधपुर सिटी रेलवे स्टेशन के मुख्य प्लेटफॉर्म पर प्रतीक्षालय में विभाजन विभीषिका का दंश दर्शाने वाली तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का डीआरएम पंकज कुमार सिंह की मौजूदगी में स्वतंत्रता संग्राम की वीरांगनाओं लीला व्यास पत्नी स्व.विष्णु कुमार व्यास,सज्जन कंवर पत्नी स्व.आशु सिंह व उमराव कंवर जोशी पत्नी पुरुषोत्तम जोशी ने फीता काटकर उद्घाटन किया।

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद कहा कि आज भी देश के विभाजन का दृश्य स्मृति पटल पर आते ही आंखें नम हो जाती हैं क्योंकि इस दौरान अनेक निर्दोष लोगों की जान गई। उन्होंने कहा कि ऐसे दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य स्वतंत्रता सेनानियों को याद करना व उस वक्त की विषम परिस्थितियों से युवा पीढ़ी को अवगत करवाना है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

इस दौरान डीआरएम ने तीनों वीरांगनाओं का रेलवे की ओर से माला और अपर्णा से सम्मान भी किया। कार्यक्रम में श्रीमती आशा कंवर के नेतृत्व में लव सागर व उनकी टीम ने विभाजन विभीषिका के कारण और उनसे उपजी परिस्थितियों का जीवंत चित्रण करने वाले नुक्कड़ नाटक का प्रभावी मंचन किया जबकि दीपिका व स्काउट्स गाइड की टीम ने देश भक्ति से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी स्थल पर सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए हैं जहां लोगों ने सेल्फी ली। कार्यकम का संचालन डॉ निर्मला विश्नोई व राजकुमार जोशी ने किया।

ये थे उपस्थित

कार्यक्रम में डीआरएम पंकज कुमार सिंह,अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन,वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी रमेश कुमार शर्मा,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता(पॉवर)रवि मीणा, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त(आरपीएफ) अनुराग मीणा,स्टेशन डायरेक्टर ललित शर्मा,मंडल कार्मिक अधिकारी डॉ अरविंद कुमार,सहायक कार्मिक अधिकारी राधेश्याम चितारा,एनडब्ल्यू आरई यूनियन के मंडल अध्यक्ष महेंद्र व्यास,मंडल मंत्री मनोज कुमार परिहार,यूपीआरएमएस के कार्यकारी जोनल सचिव अजय शर्मा,मंडल सचिव एनजे सिंह व एससीएसटी रेलवे एम्प्लॉई यूनियन के मंडल सचिव जगदीप कटारिया सहित अनेक कर्मचारी व रेल यात्री उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- जिला स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह उम्मेद राजकीय स्टेडियम में होगा

जैसलमेर,गडरा रोड व पोकरण में भी आयोजन

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर जोधपुर मंडल के जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर भी चित्र प्रदर्शनी सोमवार को प्रारंभ हुई जिसे देखने शहरवासी व रेलयात्री बड़ी संख्या में जुटे। इस दौरान स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले सेनानियों और उनके परिजनों का स्वागत किया गया। इसके साथ ही बाड़मेर,गडरा रोड व पोकरण रेलवे स्टेशनों पर विभाजन विभीषिका स्मृति से जुड़े नुक्कड़ नाटकों का मंचन व देशभक्ति से जुड़े अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews