organized-lecture-on-prohibition-of-tobacco-in-bsf

बीएसएफ में तंबाकू निषेध पर व्याख्यान का आयोजन

आयुर्वेद विश्वविद्यालय का तंबाकू निषेध जागरूक सप्ताह

जोधपुर,डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर द्वारा आयोजित किए जा रहे विश्व तंबाकू निषेध जागरूक सप्ताह में मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर (वैद्य)प्रदीप कुमार प्रजापति के निर्देश में स्नातकोत्तर अगद तंत्र विभाग द्वारा बीएसएफ में तंबाकू निषेध एवं उपचार विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कमांडेट योगेन्द्र सिंह राठौड़ एवं डिप्टी कमांडेट अशोक झाझड़िया ने किया। इस अवसर पर कमांडेट ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि तंबाकू सेवन से वर्तमान समय में युवा पीढ़ी को कैंसर जैसी भयानक बीमारिया आक्रांत कर रही हैं इसलिए स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को तंबाकू सेवन से होने वाले नुकसानों के प्रति जागरूक करना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें- रेलवे अस्पताल में तीन जटिल ऑपरेशन से रोगियों को मिली राहत

तंबाकू जागरूकता सप्ताह की इस कड़ी में संस्थागत व्याख्यान कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ रितु कपूर विभागाध्यक्ष एवं नशा मुक्ति विशेषज्ञ ने सर्व प्रथम बीएसएफ के जवानों को तंबाकू सेवन के प्रति जागरूक करने के लिए डॉक्यूमेंट्री दिखाई जिसमें धूम्रपान,जर्दा,गुटखा,खैनी इत्यादि के सेवन का शारीरिक,मानसिक एवं सामाजिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभाव एवं रोकथाम के उपायों को दिखाया गया। डॉ.कपूर ने अपने व्याख्यान ने बताया कि देश में लगभग एक चौथाई जनसंख्या तंबाकू के विभिन्न उत्पादों का सेवन करती हैं जिसकी शुरुआत संगति,शौक-मौज, तनाव एवं कई पारिवारिक कारणों से होती है। इन उत्पादों के लंबे समय तक सेवन करने से व्यक्ति में मुंह में छाले होना,मुंह का कैंसर, एम्फ़ाईसीमा,COPD,फेफड़ों का कैंसर जैसे शारीरिक एवं मानसिक लक्षण प्रकट होने लगते हैं।

ये भी पढ़ें- जेसीआई युवाशक्ति का समर कैंप सम्पन्न

अंत में डॉ. कपूर ने तंबाकू उत्पादों के सेवन की रोकथाम एवं गुटखा तथा धूम्रपान छोड़ने हेतु आयुर्वेद औषधियों से निर्मित आयुर्धूमपान एवं आयुर्गंधा के फ़ायदों पर प्रकाश डाला। इस जागरूक सप्ताह के आयोजन के प्रभारी डॉ ऋतु कपूर,समन्वयक डॉ विजयपाल त्यागी,डॉ चन्द्रभान शर्मा कार्यक्रम संचालक डॉ.प्रवीण कुमार, डॉ.अनीता थे,व्याख्यान में डॉ. जयदीप,डॉ.पवन यादव,डॉ.शिप्रा,डॉ. भूपेन्द्र,डॉ. निशा एवं बीएसएफ़ के लगभग 200 जवान उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews