one-day-training-on-barren-land-and-pasture-development-completed

बंजर भूमि एवं चारागाह विकास को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

बंजर भूमि एवं चारागाह विकास को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

जोधपुर, ज़िला स्तरीय बंजर भूमि एवं चारागाह विकास विषय पर गुरूवार को पंचायत समिति मंडोर के सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा ने प्रशिक्षण में उपस्थित सहायक अभियंता मनरेगा योजना, सरपंच और मनरेगा जेटीए को बरसात के मौसम में पौधा लगाने से पूर्व उचित समय और स्थान,मिट्टी की उपयोगिता जांच कर पौधारोपण कार्य करने को कहा।

आईटीसी मिशन सुनहरा कल और एफईएस के संदर्भ विषय विशेषज्ञ डॉ. सतीश शर्मा ने चारागाह विकास भूमि और पौधारोपण कार्य करने की गहनता से विस्तारपूर्वक प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया। उन्होंने पौधारोपण कार्य और बीज,खाद तथा बोने से पहले और बाद की जानकारी देते हुए मिट्टी की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी।

ज़िला परिषद के अधीक्षण अभियंता अरविन्द सक्सेना ने उचित समय पर पौधारोपण के बारे में एवं एफईएस के अनिल ने पश्चिमी राजस्थान की जैव विविधता के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की। अधिशासी अभियंता अखिल तायल, सहायक अभियंता मनरेगा ओमप्रकाश परिहार, यशवंत चौधरी,सुमन माथुर, सरपंच, समस्त तकनीकी अधिकारी और जेटीए एवं आईटीसी से देवव्रत कुमार, एफईएस से डिम्पल कुमारी, सन्तोष कुमारी, कैलाश शर्मा,केशरसिंह और उनकी समस्त टीम के साथ उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts