on-the-ninth-international-day-of-yoga-there-will-be-26-hours-unbroken-surya-namaskar

नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होगा 26 घण्टे अखण्ड सूर्य नमस्कार

  • शहर के घंटाघर पर 21 से 22 जून तक लगातार होगा आयोजन
  • आयुष कॉलेज और विभिन्न स्कूलों के शिक्षक एवं छात्र करेंगे रिकॉर्ड प्रदर्शन

जोधपुर,नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 26 घण्टे अखण्ड सूर्य नमस्कार होगा। नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2023 के उपलक्ष में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर द्वारा एक माह पूर्व से आयोजित किए जा रहे योग-कार्यक्रमों की कड़ी में विश्वविद्यालय शिक्षकों,छात्र-छात्राओं व कार्मिकों द्वारा विश्वविद्यालय की योग टीम के साथ शहर के घंटाघर पर बुधवार 21 जून को प्रातः 8.30 बजे से 22 जून प्रातः 10.30 बजे तक 26 घंटे अखंड सूर्य नमस्कार का रिकॉर्ड प्रदर्शन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- जोधपुर में खुलेगा हस्तशिल्प एवं हथकरघा निदेशालय

आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार प्रजापति ने बताया कि छब्बीस घंटों तक आयोजित होने वाले अखण्ड सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में घन्टाघर पर विश्वविद्यालय की टीम के साथ-साथ राज्य की सभी संबद्धता प्राप्त आयुष महाविद्यालयों एवं अनेक विद्यालयों के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं भी फेसबुक एवं यूट्यूब के माध्यम से सहभागी बनेंगे।कुलपति प्रो. प्रजापति ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जोधपुर के नागरिकों को स्वास्थ्य संरक्षण के प्रति जागरुक करने के लिए सूर्य नमस्कार का अखण्ड प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी उसकी स्वयं की है और स्वास्थ्य संरक्षण के लिए परम लाभदायी सूर्य नमस्कार एक सहज सरल और महत्त्वपूर्ण योग है जिसमें अनेक योगासनों का समावेश है। इसलिए सूर्य नमस्कार के नियमित अभ्यास से जीवन शैली जन्य रोगों जैसे मधुमेह, मोटापा,थायरॉयड,जोड़ों की जकड़न, ब्लड प्रेशर,तनाव इत्यादि का प्रभावी समाधान किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- व्यास विश्वविद्यालय में पेंशन का समय पर होगा भुगतान

कुल सचिव सीमा कविया ने बताया कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का घंटाघर पर बुधवार प्रातः 8.30 बजे कुलपति प्रो.प्रजापति के साथ नगर निगम उत्तर की महापौर कुन्ती देवड़ा, संभागीय आयुक्त कैलाश चन्द्र मीना तथा जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का एलईडी स्क्रीन द्वारा एवं यूट्यूब फेसबुक इत्यादि पर जीवंत प्रसारण किया जाएगा। सूर्य नमस्कार प्रदर्शन में विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी एवं अध्येता सहभागिता निभाएंगे। योग प्रभारी डॉ.चंद्रभान शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित होने वाले इस अभूतपूर्व अखंड सूर्य नमस्कार प्रदर्शन में अनेक विद्यालयों के शिक्षक और छात्र- छात्राएं भी बड़ी संख्या में सोशल मीडिया के लिंक के माध्यम से भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि पहले अखण्ड सूर्य नमस्कार कार्यक्रम 19 जून को होना था,किन्तु बिपरजॉय चक्रवात से खराब हुए मौसम के कारण यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। अब यह कार्यक्रम कल 21 जून को आयोजित होने जा रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews