अनंत चतुदर्शी रविवार को, प्रतिमाओं का घर में ही होगा विसर्जन

शनिवार को भी लोग पहुंच गए जलाशयों पर विसर्जन करने

जोधपुर, शहर में भगवान गणेश का दस दिवसीय पर्व गणेश महोत्सव का समापन रविवार को अनंत चतुदर्शी के साथ होगा। इस बार भी लोगों ने अपने-अपने घरों में गणेश प्रतिमाएं स्थापित की। तांबे व कांसे से बनी प्रतिमाएं स्थापित की गई। कोविड के चलते इस बार भी प्रशासन की तरफ से गणेश प्रतिमाओं को सार्वजनिक स्थानों पर लगाने की मनाही थी। ऐसे में लोगों ने अपने घरों में गणपति को बिठाया और दस दिन तक पूजा अर्चना कर घर की खुशहाली की कामना की। इधर शनिवार को लोग तिथि के अनुसार बारस तेरस एक साथ होने पर कई लोग प्राचीन जलाशयों पर मूर्ति विसर्जन करने पहुंच गए।

लोगबाग अपने अपने घर से गणेश प्रतिमाओं को गाजे बाजे के साथ लेकर निकले और ऑटो लेकर प्राचीन जलाशयों की तरफ रूख किया। गुलाब सागर में मूर्तियां विसर्जित की गई। जबकि प्रशासन की तरफ से साफतौर पर मनाही थी। यहां पर ना तो प्रशासन की तरफ से कोई कर्मचारी तैनात था और ना ही पुलिस का कोई सिपाही नजर आया। फोटो वीडियो वायरल होने पर पुलिस हरकत में आई और गुलाब सागर की तरफ रूख किया। बाद में लोगों के आने पर पाबंदी लगाई गई।

दस दिनों तक चले गणपति बप्पा मोरिया गणेश महोत्सव का रविवार को अनंत चतुदर्शी के साथ समापन हो जाएगा। शनिवार को लोगों ने गणपति देव की विशेष रूप से पूजा अर्चना के साथ ही आरती श्रृंगार आदि किया। शाम को कई लोग मूर्तियां लेकर गुलाबसागर, फतेह सागर आदि जलाशयों की तरफ पहुंच गए।

ये भी पढें – समाज को नशे से मुक्त करना चाहा, पंचों ने परिवार को समाज से निकाला

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts