जोधपुर, शुष्क वन अनुसंधान संस्थान (आफरी) द्वारा शीशम की स्थानीय क्लोन वैरायटी रिलीज करने हेतु स्थानीय वैराइटी रिलीज समिति की बैठक ऑनलाईन एवं ऑफलाईन मोड में आयोजित की गई। इसके बारे में जानकारी देते हुए आफरी निदेशक एमआर बालोच भावसे ने बताया कि आफरी द्वारा 2003 में शीशम के विभिन्न क्लोन विकसित कर गुजरात के चार प्रायोगिक क्षेत्रों में लगाए गए। यहां 30 प्रकार के क्लोन लगाए, पर इनमे 25 उत्तराखण्ड, उतरप्रदेश के एवं 5 गुजरात के थे तथा 18 वर्ष के आंकड़ो के आधार पर 3 प्रकार के क्लोन को स्थानीय स्तर पर रिलीज करने हेतु विभिन्न विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर सहमति प्रदान की गई।

इन क्लोन का चयन ऊॅचाई, सीधे तने एंव अन्य पारिस्थितिकी मापदंडो के आधार पर किया गया है। आफरी में आयोजित समिती की बैठक में आफरी निदेशक ने अपने स्वागत भाषण में इस कार्य का संक्षिप्त विवरण देते हुए बताया कि आफरी द्वारा यह प्रथम क्लोन रिलीज कार्यक्रम है। आफरी के सेवानिवृत निदेशक एवं वैज्ञानिक डाॅ. टीएस राठौड़ ने विभिन्न प्रकार के क्लोन का सटीक अवलोकन कर इनको रिलीज करने के पूर्व विभिन्न आवश्यकताओं को समावेश करने की जरूरत बताई जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डाॅ. एलएन हर्ष ने विभिन्न क्लोन को रिलीज करने पर सहमति जताई।

कार्यक्रम के समन्वयक डाॅ. महेश्वर हैगड़े ने क्लोन के चयन एवं कार्य प्रणाली को बताते हुए इसे उपयोगी बताया। सदस्य सचिव डाॅ. तरूणकान्त ने बताया कि वानिकी के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के क्लोन को विकसित करने हेतु कृषि की अपेक्षा अधिक समय लगता है। इस कार्यक्रम में वनस्पति शास्त्र के पूर्व प्रभागाध्यक्ष डाॅ. सुन्दरमूर्ति उदयपुर कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जीआर बामणिया, गुजरात के अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक (शोध) डाॅ. संजीव त्यागी, काजरी की वैज्ञानिक डाॅ. निशा पटेल आफरी के पूर्व वैज्ञानिक डाॅ. यूके तोमर सहित अनेक वैज्ञानिकों एवं वन अधिकारियों ने अपने विचार प्रकट किए।

कार्यक्रम के अंत मे आफरी निदेशक ने बताया कि इस प्रकार की उन्नत क्लोन से किसानों को 20 प्रतिशत तक अधिक जैवभार मिलेगा। उक्त कार्यक्रम की अनुशंसा को भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्, देहरादून को भेजा जाएगा जहां उच्च स्तर की समिति की अनुशंसा के आधार पर इसे रिलीज किया जाएगा।

ये भी पढें – रेलवे वर्कशॉप कर्मी को नगर निगम के डंपर ने कुचला

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews