हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी भीषण आग

हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी भीषण आग

जोधपुर, शहर के निकट सांगरिया क्षेत्र में तड़क़े तीन बजे हैंडीक्राफ्ट उत्पाद बनाने की एक फैक्ट्री धधक उठी। लकड़ी से बने हैंडीक्राफ्ट उत्पादों में आग बहुत तेजी से फैली और देखते ही देखते इसने पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। शहर के विभिन्न स्टेशनों से पहुंची आठ दमकलों ने करीब ढाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने से फैक्ट्री में लाखों रुपए का तैयार उत्पाद व कच्चा माल जलकर नष्ट हो गया।

जानकारी के अनुसार जुणावो की ढाणी क्षेत्र में स्थित रणबंका आर्ट एंड क्राफ्ट में तड़क़े तीन बजे आग लग गई। इस दौरान फैक्ट्री में कुछेक लोग ही थे और वे भी सो रहे थे। गार्ड ने फैक्ट्री के एक हिस्से में आग लगती देखी तो उसने चिल्लाकर वहां सो रहे लोगों को जगाया। इसके बाद लोगों ने स्वयं के स्तर पर आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। इस बीच किसी ने फायर ब्रिगेड को फोन कर दिया। पहले बासनी से दो फायर ब्रिगेड को भेजा गया।

आग की विकरालता को देखते हुए बाद में बासनी से एक और शास्त्री नगर से तीन, बोरनाडा से दो व नागौरी गेट से एक फायर ब्रिगेड बुलाई गई। सभी ने मिलकर सुबह छह बजे तक आग पर काबू पाया। तब तक फैक्ट्री में रखा अधिकांश सामान जल चुका था। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। ऐसा माना जा रहा है कि बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट होने से निकली चिंगारियों ने आग पकड़ ली। हवा तेज होने के कारण आग बहुत तेजी से फैली और इसने पूरे परिसर को अपनी चपेट में ले लिया। फायर मैन को भी तेज हवा के बीच आग बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews