हिंदी दिवस पर कवि सम्मेलन आयोजित

जालौर, हिंदी दिवस पर साहित्यक मंच द्वारा ऑनलाईन कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसका संचालन जालौर के युवा साहित्यकार भारमल गर्ग ने किया। हिंदी की बिंदी चमकता हिंदुस्तान मातृभाषा के प्रति देश के विभिन्न राज्यों से 24 कलमकारों ने हिस्सा लिया।

साहित्य पंडित ने बताया साल 1949 में 14 सितंबर को भारत की संविधान सभा ने हिंदी को नवगठित राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था। जिसके बाद साल 1953 में पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया था। इंग्लिश, स्‍पेनिश और मंदारिन के बाद दुनिया में चौथी सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है। यहां तक कि कई अंग्रेजी शब्दों की उत्पत्ति भी हिंदी के शब्दों से ही हुई है। संस्कृत के बाद कोई साहित्य बड़ा है तो वहां हिंदी है।

हिंदी अनूप भाषा है जिसके ग्रंथ विश्व भर में पढ़े जा रहे हैं, राष्ट्र को समान पारिवारिकता का दर्जा देने वाली साहित्यिक भाषा है। कवि सम्मेलन में राहुल पुरोहित,आंचल पांचाल,रोहन मेनारिया,अर्पित पण्डित,जय प्रकाश, आकाश राघव, विपिन,संदीप सेन, लखेरा,सिवनी,अचल तिवारी,अल्ताफ इकबाल,ओम गाडगे,सतीश निर्दोष, परभणी,सचिन राघव, जलज कुमार श्रीवास्तव,धर्ममुक्त संकेत,अंकिता गुप्ता,मोहित परमार,सामंत कुमार झा, कुमार सौरव, शिवचरण सदाबहार, कृतार्थ पाठक,रुद्र प्रताप दीक्षित, हर्ष दीक्षित,प्रत्यूष गौतम ने काव्य पाठ से हिंदी को सजाया।

ये भी पढें – दो घरों में चोरी करने के आरोपी गिरफ्तार, माल बरामदगी के प्रयास

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts