जयपुर की बावरिया (मोज्या) गैंग ने जोधपुर में ज्वैलरी शॉप में लगाई थी बड़ी सेंध

  • गैंग के दो शातिरों को जयपुर से पकड़ लाई पुलिस
  • जोधपुर,सीकर,अजमेर व जयपुर में कर चुके बड़ी वारदातें
  • चार लोगों की अब भी तलाश

जोधपुर, शहर के झालामंड मार्केट स्थित श्याम ज्वैलर्स में 8 फरवरी की रात को लगी बड़ी सेंध का पुलिस ने शनिवार को खुलासा करते हुए राजधानी जयपुर के बावरिया (मोज्या) गैंग के दो लोगों को पकड़ा है। चार लोगों की पुलिस को अब भी तलाश है। गैंग के लोग बड़े शातिराना अंदाज से गाडिय़ों को लूटने और चोरी करने के बाद नंबर प्लेट बदल कर धार्मिक स्थलों पर भ्रमण करने निकलते।

बाद में रात को रैकी करते और बड़ी चोरियों की वारदातों को अंजाम देते थे। जोधपुर में भी वारदात को अंजाम देने से पहले 7 फरवरी को जयपुर मेें एक कार को चुराया। जहां से वे अजमेर पुष्कर गए। नागौर होते हुए जोधपुर के ओम बन्ना दर्शन करने के बाद झालामंड जोधपुर पहुंचे। 8 की रात को ज्वैलरी शॉप को निशाना बनाया और वहां से पांच किलो चांदी के जेवरों के साथ 40 ग्राम सोना लेकर जयपुर भाग गए। पुलिस ने अथक परिश्रम के बाद गैंग का पता लगाया और खुलासा किया।

पुलिस आयुक्त नवज्योति गोगाई ने बताया कि शहर में बढ़ रही नकबजनी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस की टीमों को लगाया गया है। डीसीपी वेस्ट वंदिता राणा के सुपरविजन में गठित टीम में एसीपी बोरानाडा जेपी अटल, कुड़ी थानाधिकारी सुमेरदान, एएसआई अचलाराम, मदनलाल एवं हैड कांस्टेबल प्रेम चौधरी आदि को लगाया गया।

यह है मामला

पाली जिले रोहट हाल मधुबन हाऊसिंग बोर्ड जोधपुर निवासी पृथ्वीराज पुत्र सालगराम सोनी ने 9 फरवरी को अपनी श्याम ज्वैलर्स झालामंड मार्केट की दुकान में सेंध की रिपोर्ट दी थी। उसकी दुकान में 8 फरवरी की रात को सेंध लगाकर अज्ञात चोर पांच किलो चांदी के जेवरात के साथ 40 ग्राम सोना ले गए थे। घटना का पता उसी रात लगने पर भतीजा श्याम वहां पहुंचा था।

आई 20 कार में आए नकबजन

कुड़ी थानाधिकारी सुमेरदान ने बताया कि आस पास लगे सीसीटीवी फुटेजों को जांचा गया। तब पता लगा कि नकबजन आई-20 को लेकर आए और चेहरों पर कपड़ा बांध रखा था। तब पुलिस की टीम ने अथक परिश्रम के बाद जयपुर की बावरियां गैंग का पता लगाया। जहां पहुंचने पर पता लगा कि बावारियां गैंग के जयपुर निवासी सोनू बावरिया उर्फ सोन्या उर्फ सोहन पुत्र मांगीलाल बावरिया एवं मदन उर्फ सुरेश उर्फ कंवरा बावरिया पुत्र गोपाल बावरी और उसके साथियों ने हाल ही जयपुर में एक कार लूट की वारदात को अंजाम दिया था।

7 को चुराई गई आई 20

पुलिस जांच में सामने आया कि वारदात को अंजाम देने के लिए इस गैंग के छह लोगों ने मिलकर आई-20 को जयपुर से चुराया। बाद में उसकी नंबर प्लेट बदल कर पुष्कर अजमेर चले गए। जहां से नागौर होते हुए जोधपुर के ओमबन्ना के दर्शनार्थ आए। यहां से होते हुए वे झालामंड पहुंचे और ज्वैलरी शॉप को निशाना बनाया।

धार्मिक स्थलों पर घूमते और फिर करते वारदात

थानाधिकारी सुमेरदान ने बताया कि गैंग के लोग अजमेर, सीकर, जयपुर जोधपुर में वारदातें कर चुके हैं। ये लोग लूट, चोरी, नकबजनी के लिए पहले धार्मिक स्थलों पर घूमने निकलते और बाद में रात को रैकी करने के साथ ही वारदात को अंजाम देते थे।

वाहन को रूकवा कर लूटते

पूछताछ में पता लगा कि ये लोग रास्ते में लोगों के वाहनों को रूकवाते और मारपीट कर वाहन लूट लेते। लूटे गए या चोरी किए गए वाहन की नंबर प्लेट बदलने के बाद संगीन वारदातों को अंजाम देते।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews