अंतर्राज्यीय अपराधी मांगीलाल नोखड़ा गिरफ्तार

  • ऑपरेशन मनोरमा
  • मई 2024 उच्च सुरक्षा कारागृह, अजमेर से पैरोल पर आकर फरार
  • 15 हजार का था इनाम घोषित

जोधपुर,अंतर्राज्यीय अपराधी मांगीलाल नोखड़ा गिरफ्तार।जोधपुर रेंज की पुलिस ने अंतर्राज्यीय अपराधी मांगीलाल नोखड़ा को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। उसका आपराधिक गैंग लारेंस विश्रोई, 007, 0029 गैंग से सक्रिय संबंध रहा है। रेंज पुलिस ने यह कार्रवाई आपॅरेशन मनोरमा के तहत की है।

यह भी पढ़ें – ऊपर कमरे के बाहर सोता रहा,नीचे वाले कमरे से नगदी भरा पर्स और जेवर चोरी

पुलिस महानिरीक्षक विकास कुमार ने बताया कि मई 2024 उच्च सुरक्षा कारागृह,अजमेर से पैरोल पर आकर फरार चल रहे और मादक पदार्थों की तस्करी के किंगपिन,हत्या,हत्या के प्रयास,पुलिस पर जानलेवा हमले, अपहरण,रंगदारी,लूट,अवैध शराब की तस्करी,आर्म्स एक्ट,मारपीट एवं खतरनाक आपराधिक गैंग लोरेंस विश्नोई, 007 एवं 0029 गैंग में सक्रिय भूमिका निभाने वाले अन्तर्राज्यीय अपराधी मांगीलाल उर्फ मांगी नोखड़ा पुत्र भागीरथराम विश्नोई निवासी नोखड़ा भाटियान भोजासर जिला फलोदी हाल निवासी प्लॉट नम्बर 118,विष्णुनगर,बीजेएस कॉलोनी पुलिस थाना महामंदिर जोधपुर को दबोच गया है।

कई वर्षों से किंगपिन
आईजी विकास कुमार ने बताया कि अपराधी कई वर्षों से मादक पदार्थों की तस्करी का किंगपिन है, जिसके विरुद्व मादक पदार्थ तस्करी,हत्या, हत्या के प्रयास,पुलिस पर जानलेवा हमला,अपहरण,रंगदारी,लूट,अवैध शराब की तस्करी,आर्म्स एक्ट, मारपीट के कुल 28 प्रकरण पंजीबद्व हैं। अभियुक्त मई 2024 से पैरोल से फरार है। इस पर 15 हजार का इनाम घोषित किया गया था। इस कार्रवाई में रेंज स्तरीय साईक्लोनर सेल की तकनीकि आसूचना के आधार पर सैल के प्रभारी एसआई कन्हैयालाल मय टीम के द्वारा तकनीकि विश्लेषण करने पर पुलिस थाना मण्डली जिला बालोतरा के आसपास आने का इनपुट मिला था।

2004 में अपराध की दुनिया में रखा कदम
आईजी विकास कुमार ने बताया कि इसके खिलाफ दो दर्जन से अधिक थानों में मामले दर्ज हैं।अपराधी ने वर्ष 2004 से अपराध की शुरूआत की। दो दशक तक आरोपी मादक पदार्थ तस्करी का किंगपिन रहा है तथा आरोपी के विरूद्ध राजस्थान के कई जिलों में मादक पदार्थ तस्करी, पुलिस पर हमले,हत्या,हत्या का प्रयास,अपहरण,रंगदारी,लूट,आर्म्स एक्ट,अवैध शराब की तस्करी, मारपीट जैसे कई गंभीर प्रकृति के प्रकरण दर्ज हैं। इसके खिलाफ मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश के थानो में भी प्रकरण दर्ज हैं।

जिले में यहां दर्ज हैं प्रकरण
आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना भोजासर,खेड़ापा,पीपाड़ शहर, महामंदिर,डांगियावास,बनाड़ पोकरण,सदर,कोतवाली पाली,बज्जु बीकानेर,खीवसर नागौर,सिविल लाईन्स अजमेर,हमीरवास,चुरू, कुन्टाड़ी,नारायणगढ़ मंदसौर, पिपलिया मंडी,मध्यप्रदेश,सैफई इटावा,उत्तरप्रदेश में कुल 28 मामले दर्ज हैं। आरोपी पुलिस थाना आदर्श नगर,अजमेर,पुलिस थाना कोतवाली, पाली एवं पुलिस थाना सैफई,जिला इटावा,उत्तरप्रदेश में वांछित है जो फरार चल रहा था।

पैरोल के बाद फरार
मादक पदार्थ तस्करी में न्यायिक अभिरक्षा में भिजवाया जाने के पश्चात आरोपी को 15 दिन की अन्तरिम जमानत मिलने पर बाहर आया था। पैरोल से बाहर आने के पश्चात आरोपी खुली हवा में विचरण करने,शानों शौकत की जिन्दगी जीने में इतना मदमस्त हो गया कि उसे पुन: जेल में जाना गवारा नहीं लगा। वह 05 मई 2024 को पैरोल अवधि पूर्ण होने के पश्चात पुन: जेल में नहीं जाकर अपने परिवार पत्नी बच्चो को साथ लेकर गुजरात व अन्य राज्यों में फरारी काटने लगा।

साइक्लोनर टीम को गुजरात होने का मिल इनपुट
साइक्लोनर सैल के कांस्टेबल अशोक कुमार को आरोपी के गुजरात में कही होने का इनपुट मिलने पर लगातार गुजरात से राजस्थान विशेषकर मारवाड़ क्षेत्र में होने वाले सम्पर्क सूत्रों का लगातार विश्लेषण किया गया। आरोपी के गुजरात से जोधपुर आने का इनपुट मिलने पर लगातार निगरानी के आधार पर मुल्जिम मांगीलाल नोखड़ा को दस्तयाब किया गया।

यह भी पढ़ें – खंभे की ताण में करंट से किशोर की मौत

पुलिस टीम में ये भी थे शामिल
रेंज स्तरीय साइक्लोनर टीम के एसआई कन्हैयालाल,अशोक कुमार, राकेश,मनीष,स्ट्रांग टीम के शेखर, जोगाराम,राकेश एवं भंवरलाल आदि शामिल थे।