बुधवार से चिकित्सा संस्थानों में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश

बाल विवाह रोकथाम

जोधपुर,जिले में अक्षय तृतीया (आखातीज) एवं पीपल पूर्णिमा त्यौहार के अवसर पर बाल विवाह होने की संभावनाओं को देखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी चिकित्सा संस्थानों में 19 अप्रेल से 30 जून 2023 तक बाल विवाह रोकथाम के लिए 24 घण्टे नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिये हैं।

ये भी पढ़ें- 63 वाँ केन्द्रीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर के लिए आवेदन 23 तक

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 22 अप्रेल 2023 को अक्षय तृतीया एवं 4 मई को पीपल पूर्णिमा त्यौहार के दिनों में बाल विवाह होने की संभावना रहती है। उन्होंने खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं समस्त चिकित्सा अधिकारी प्रभारी शहरी एवं ग्रामीण को निर्देश दिये हैं कि अपने अधीनस्थ कार्यालय में 19 अप्रेल से नियंत्रण कक्ष स्थापित कर क्षेत्र में बाल विवाह की शिकायत एवं सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही कर बाल विवाह रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित करें साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष तथा सीएमएचओ को अवगत कराएं।

ये भी पढ़ें- राजीनामा योग्य प्रकरणों को चिन्हित कर अधिकाधिक निस्तारण के प्रयास करें-सचिव

उन्होंने बताया कि एएनएम तथा फिल्ड में कार्यरत कार्मिक बाल विवाह के दुष्परिणाम एवं इसे रोकने के लिए बाल विवाह प्रतिषेद्य अधिनियम 2006 व बाल विवाह प्रतिषेद्य अधिनियम 2000 के तहत निरोधात्मक एवं दण्डात्मक प्रावधानों की जानकारी विशेष अभियान चलाकर आमजन तक पहुंचाने का कार्य भी करेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews