Inspection of public hearing held at the two subdivision headquarters of the division

अधिकारियों से विभाग वार कार्य योजना, लक्ष्य व जन समस्याओं के समाधान की समीक्षा

जोधपुर, सम्भागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा ने जोधपुर जिले के बिलाड़ा व पाली जिले के जैतारण उपखंड मुख्यालय पर आयोजित जनसुनवाई का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों से विभाग वार कार्य योजना,लक्ष्यों की प्राप्ति एवं जन समस्याओं के समाधान कार्य की समीक्षा की।

Inspection of public hearing held at the two subdivision headquarters of the division

संभागीय आयुक्त ने आगामी माह में बढ़ती गर्मी के दौरान पेयजल की समुचित आपूर्ति के लिए जनसंख्या अनुपात से पेयजल उपलब्ध कराने,अवैध जल कनेक्शन को हटाने व हैंडपंपों की मरम्मत समय पर ही करा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत नए नल कनेक्शन करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने गर्मियों में बिजली की खपत बढ़ने की संभावना को देखते हुए विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने व टेढ़े मेढ़े व क्षतिग्रस्त विद्युत पोल व लाईनो को सही कराने के विद्युत अधिकारियों निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को रोड डिवाइडर के प्रस्ताव तैयार कर भेजने, नवीन ग्राम पंचायत मुख्यालय से राजस्व ग्राम को संपर्क सड़क से जोड़ने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत शेष रहे लाभान्वित परिवारों का आधार से जोड़ने नगर पालिका पेरी फेरी क्षेत्र में अवस्थित ग्राम पंचायतो में मांग के अनुसार आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने, नगरीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवास निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त ने रास्तों व सरकारी मार्गों पर किए गए अतिक्रमण हटाने के लिए विधिवत सुनवाई के बाद कार्यवाही करने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए। उन्होंने शहरों में चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पुलिस व होमगार्ड की गश्त बढ़ाने व एट्रोसिटी प्रकरणों में दी जाने वाली सहायता राशि के प्राथमिकी दर्ज होते ही देने के थाना अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी विभाग को हथकढ व अवैध शराब के निर्माण को रोकने के लिए लगातार निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए अभियोग दर्ज करने को कहा।

सतही जल संरक्षण के लिए स्थाई प्रकृति संरचना निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्माणाधीन कार्यों को समयबद्धता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कोविड- 19 का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने व कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने आंख, नाक, कान व गला रोग विशेषज्ञ के पद स्थापन सुनिश्चित करने के लिए सक्षम प्राधिकार को लिखे जाने के भी निर्देश दिए। खारिया मीठापुर में स्वच्छ भारत मिशन ( ग्रामीण ) योजना के तहत ठोस एवं तरल संसाधन प्रबंधन परियोजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी बिलाड़ा भवानी सिंह चारण,उपखंड अधिकारी जैतारण डॉक्टर भास्कर विश्नोई,तहसीलदार बिलाड़ा ताराचंद प्रजापति विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका तहसीलदार व सहायक राजस्व लेखाधिकारी संभागीय आयुक्त कार्यालय गंगाराम डांगी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।