प्रभारी सचिव ने की प्रमुख विभागों के विकास कार्य प्रगति की समीक्षा

तय समय पर विकास कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

जोधपुर, जिला प्रभारी सचिव व चेयरमेन एवं प्रबन्ध निदेशक डिस्काॅम भास्कर ए सावंत ने शुक्रवार को एनआईसी वीसी कक्ष में प्रमुख विभागों की मुख्यमंत्री बजट घोषणा, प्राजेक्टस व विकास कार्यो की समीक्षा बैठक ली।

5 फरवरी तक वैक्सीन की प्रथम डोज शत प्रतिशत लगाएं

प्रभारी सचिव ने बैठक में जिले में चल रहे वेक्सीनेशन कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि 5 फरवरी तक वेक्सीन की प्रथम डोज लगाने का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लें। उन्होने कहा कि हर ब्लाॅकवार लक्ष्य तय कर कार्य पूर्ण करें। बिलाडा, बाप व शेरगढ के धीमे कार्य को गति दें।

10 फरवरी तक अधूरे ऑक्सीजन प्लांट पूर्ण कर लें

प्रभारी सचिव ने जोधपुर शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट के अधूरे कार्यो को आगामी 10 फरवरी तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। सभी के लिए टाइम लाईन तय कर कार्य करें।

उद्यमियों ने पुलिस कमिश्नर व डीसीपी से की निष्पक्ष जांच की मांग

जल जीवन मिशन जन वेलफेयर की बडी स्कीम है, गम्भीरता से लें

प्रभारी सचिव ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए जल जीवन मिशन की धीमी प्रगति पर कहा कि जल जीवन मिशन जनवेलफेयर की बड़ी स्कीम है, इसको गम्भीरता से लेकर प्लानिंग से सही तरह से फील्ड टीम से कार्य कराएं। उन्होने कहा कि जल कनेक्शन जन सहभागिता की राशि देने के लिए भी लोगों को समझाएं व राशि प्राप्त करें। उन्हे पूरी जानकारी भी दें।

मंडोर गार्डन विकास कार्यो की प्रगति जानी

प्रभारी सचिव ने मंडोर गार्डन में पीडब्ल्यूडी द्वारा करवाये जा रहे विकास व सौन्दर्यकरण कार्यो की जानकारी लेते हुए कहा कि 15 फरवरी तक पीडब्ल्यूडी अपने स्तर के कार्य पूर्ण करें। उन्हाने बरकतुल्ला स्टेडियम में चल रहे विकास कार्यो की भी जानकारी ली व समयबद्धता व पूर्णता से कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2020-21 के तहत महिला पाॅलिटेक्निक काॅलेज परिसर में बन रहे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के आधुनिक आॅडिटाॅरियम एवं कल्चरल सेटंर की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि इसका 40 बीघा भूमि में निर्माण करवाया जा रहा हैं इसमें 60 करोड़ की राशि खर्च होगी। उन्होने बताया कि प्रथम चरण में आॅडिटोरियम के स्ट्रक्चर निर्माण का कार्य व प्रथम चरण का कार्य अप्रेल तक पूर्ण हो जायेगा व आॅडिटाॅरियम के फिनिसिंग कार्य के लिए निविदा खोल दी गई व जुलाई 2023 तक निर्माण कार्य पूर्ण हो जायेगा।

उन्होने बताया कि रीको द्वारा बोरानाडा- सालावास मार्ग पर मेडिकल डिवाईस पार्क की स्थापना की जा रही है, इसके लिए 92.93 हैक्टेयर भूमि आरक्षित की व प्रथम चरण में 300 बीघा भूमि को विकसित करने के तहत 73 भूखण्ड के नियोजन कर योजना की प्रशासनिक व वितीय स्वीकृति 134.73 करोड़ जारी की गई है। इसमें सड़क, पुलिया एवं भूखण्डों के सीमांकन के कार्यआदेश जारी कर 4 किलोमीटर की सड़क व भूखण्ड कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। मार्च तक यह कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि जोधपुर जिले में वैक्सीनेशन कार्य के तहत 2779163 को प्रथम डोज व 1968155 को दूसरी डोज लग चुकी है। उन्होने बताया कि 45 प्लस को 609632 को प्रथम डोज व 518947 को दूसरी डोज, 60 प्लस को 369373 को प्रथम डोज व 317490 को दूसरी डोज,18-44 आयु वर्ग के 1639298 को प्रथम डोज व 1131718 को दूसरी डोज लग चुकी है। उन्होने बताया कि 15-17 आयुवर्ग के 160860 किशोरो को प्रथम डोज लग चुकी है।

जिला कलक्टर ने बैठक में जिले में जल जीवन मिशन के कार्यो की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि 13 विभिन्न योजनाओं के तहत 1122 गांवों की स्वीकृति प्राप्त हुई, जिनकी लागत 2207.81 करोड़ व 309384 घरों को जल कनेक्शन मिलना है। उन्होने बताया कि 27 गांवों की डीपीआर बनाने का कार्य प्रक्रियाधीन है। वृहद परियोजना के तहत 182 गांवों के लिए 5 कार्यो के कार्यादेश जारी हो चुके हैं जिनमें 56606 को जल कनेक्शन दिए जाना प्रस्तावित है।

अन्य वृहद परियोजना के तहत 651 गांवो की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है व 7 गांवो के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाये गये हैं। अन्य वृहद परियोजनाओं के तहत 325 गांवो के लिए 226 कार्य के कार्यादेश जारी कर दिए है जिनमें 140256 घरों को जोड़ा जायेगा। वर्तमान में 13770 घरो को जोड़ा जा चुका है। जल जीवन मिशन के तहत 70 गांवो के स्वीकृत 57 योजनाओं के अधिकांश कार्य पूर्ण हो चुके हैं जिनमें 48563 जल संबंध जल कनेक्शन जारी किए जाने हैं। उन्होने बताया कि 48 गांवों में जन भागीदारी के तहत 799.66 लाख राशि प्राप्त हो चुकी है।

जिल कलेक्टर ने बताया कि बजट घोषणा 2019-20 के तहत मंडोर गार्डन के विकास व सौन्दर्यकरण के लिए 13 करोड़ की राशि स्वीकृत हुई इसमें से 7 करोड़ की राशि व्यय हो चुकी है। जेडीए द्वारा साढे तीन करोड़ की राशि से लाईट एण्ड साउण्ड शो कार्य करवाया जायेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि बरकतुल्ला खान स्टेडियम में चल रहे कार्यो के बारे में जानकारी दी।

बैठक में जेडीए आयुक्त डाॅ इन्द्रजीत यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अभिषेक सुराणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा, एमडी डिस्काॅम अविनाश सिघंवी, आयुक्त नगर निगम दक्षिण अरूण पुरोहित, आयुक्त नगर निगम उतर राजेन्द्र सिंह कविया, जोनल चीफ इंजीनियर मुख्यालय प्रमोद टाक, जोनल चीफ इंजीनियर एमएस चारण, सीएमएचओ डाॅ बलवन्त मण्डा, आरसीएचओ डाॅ कौशल दवे, अधीक्षण अभियन्ता शरद माथुर, अधीक्षण अभियन्ता भंवराराम व रीको के वरिष्ठ प्रबन्धक विनीत गुप्ता उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews