अवैध खनन नियंत्रण कक्ष में शिकायत पर तुरंत होगी कार्यवाही

जयपुर,अवैध खनन नियंत्रण कक्ष में शिकायत पर तुरंत होगी कार्यवाही।अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ चल रहे राज्यव्यापी संयुक्त अभियान के दौरान मुख्यालय स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष पर शिकायत प्राप्त होते ही संबंधित अधिकारी को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए जा रहे हैं। की गई कार्यवाही मात्र औपचारिकता नहीं हो,इस के लिए मुख्यालय स्तर पर विश्लेषण किये जाने के साथ ही आवश्यकता होने पर अतिरिक्त जांच के निर्देश दिए जा रहे हैं। विभाग द्वारा नाम उजागर नहीं करना चाहने वाले शिकायतकर्ता को छोड़कर अन्य शिकायतकर्ता से की गई कार्यवाही पर फीड बैक भी लेने के प्रयास किये जा रहे हैं।मंगलवार को उदयपुर एसएमई नरेश कुमार बैरवा एमई पिंकराव सिंह ने मावली के पास खान की देवरी में बड़ी कार्यवाही करते हुए एक हजार टन फेल्सपार जब्त कर 13 लाख 70 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। एसएमई जयपुर प्रताप मीणा के नेतृत्व में जयपुर सर्कल में 8 हजार टन से अधिक खनिज का पंचनामा बनाया गया है। नीम का थाना में दो खनन पट्टों में अवैध खनन के प्रकरण बना कर 18 लाख,11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। खान सचिव आनन्दी के निर्देश के बाद सभी एसएमई अपने क्षेत्रों में औचक निरीक्षण कर कार्यवाही कर रहे हैं। समूचे प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्यवाही में तेजी आई है।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री जोधपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा 11 जनवरी को विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रम में 15 जनवरी से 31 जनवरी तक जिला कलक्टरों के मार्गदर्शन में खान, राजस्व,परिवहन,पुलिस और वन विभाग द्वारा संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है। खान सचिव आनन्दी अभियान का नेतृत्व करने के साथ ही दिशा-निर्देश दे रही हैं।जयपुर एसएमई प्रताप मीणा के नेतृत्व में कार्यवाही करते हुए नीम का थाना के एएमई अमीचंद और प्रमोद बल्वदा ने दो खनन पट्टों में 4025 टन अवैध खनन पाये जाने पर 18 लाख 11 हजार की पेनल्टी लगाने के साथ ही एक वाहन की जब्ती कर पुलिस थाने में एफआई आर दर्ज कराई है। अलवर एमई राजेन्द्र चौधरी और एमई विजिलेंस ने टपूकड़ा व रामगढ़ में 2 वाहन जब्त किये हैं। टोंक एएमई संजय शर्मा ने बहड में क्वार्टज के 6 वाहनों को बरोनी थाने के सुपुर्द कर एफआईआर दर्ज कराई है। झुन्झुनू एमई धर्म सिंह मीणा ने खनिज बजरी का अवैध परिवहन करते पाये गये 2 वाहन जब्त किये हैं। एसएमई प्रताप मीणा ने बताया कि जयपुर एमई कृष्ण शर्मा ने हरमाड़ा में 2 वाहन,सामोद में चेजा पत्थर का एक वाहन,दूदू में बजरी का एक और झोटवाड़ा में चेजा पत्थर का अवैध परिवहन करते दो वाहन जब्त किये हैं। कोटपुतली एएमई धर्म सिंह मीणा ने शाहपुरा के कल्याणपुरा दो ईंट भट्टाधारकों पर 4732 टन खनिज का पंचनामे बनाये गये है। पावटा के बुचारा मेें अवैध खनन पाये जाने पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।
एसएमई विजिलेंस जयपुर केसी गोयल ने बताया कि मालपुरा के लीजधारक द्वारा अवैध रवनन की शिकायत की जांच के लिए एएमई टोंक को निर्देश दिए गए हैं। लवान और तिजारा में एक-एक डंपर जब्त किये गये हैं।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री के प्रथम बार जोधपुर आगमन पर होंगे कई कार्यक्रम

उदयपुर एसएमई नरेश कुमार बैरवा, एमई पिंकराव सिंह, राकेश मेघवाल, धर्मपालराणावत और रंजन व्यास की टीम ने मावली के पास खाम की माद्री में फैल्सपार के अवैध भण्डारण पर कार्यवाही करते हुए 13 लाख 70 हजार रुपये की पेनल्टी लगाई है। बाड़मेर एमई भगवान सिंह भाटी ने बायतू के पास ढ़ाकों की ढ़ाणी कोशरिया में करीब 630 टन जिप्सम का अवैध भण्डारण का जब्त किया है। एमई सोजत धीरज पंवार और एएमई स्वरूप सिंह गहलोत ने अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त एक जेसीबी और 5 ट्रेक्टर जब्त कर पुलिस के सुपुर्द किये हैं। एसएमई अजमेर पीआर आमेटा की टीम में पुष्पेन्द्र सिंह द्वारा सरवाड़ केकडी में एक ट्रेक्टर ट्राली,एएमई गोटन मनोज तंवर, तहसीलदार डेगाना व राजटीम ने डेगाना के पास रायलियावाला में खातेदारी भूमि पर अवैध खनन पर 4.7 लाख की पेनल्टी और राजस्व विभाग को खातेदारी निरस्तीकरण की कार्यवाही का प्रस्ताव किया है।एसएमई भीलवाड़ा अरविन्द नन्दवाना आज एएमई निम्बाहेडा दिलीप सुथार के साथ लाइमस्टोन के अवैध खनन कार्यवाही करते हुए 3.25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसी तरह से एमई बिजौलिया प्रकाश माली द्वारा अवैध खनिज गतिविधियों के पांच नए मामलें बनाये हैं।

यह भी पढ़ें – साइबर सैल ड्रोन की मदद से अवैध खनन पकड़ा,12.5 लाख की पेनेल्टी

एसएमई बीकानेर भीम सिंह,एमई श्याम चौधरी ने नोखा के आशियानाडी तलाई में 520 टन खनिज कंकर की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए 4 लाख 34 हजार रुपये की पेनल्टी लगाई है।
अतिरिक्त निदेशक जयपुर बीएस सोढ़ा,जोधपुर व उदयपुर महेश माथुर और कोटा महावीर मीणा के निर्देशन में समूचे प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों की कार्यवाही जारी है। अतिरिक्त निदेशक विजिलेंस योगेन्द्र सिंह सहवाल और एसएमई विजिलेंस व प्रभारी एसपी शर्मा प्राप्त शिकायतों व अभियान की मोनिटरिंग कर रहे हैं।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews