handed-over-memorandum-by-protesting-and-demonstrating-outside-the-police-commissioners-office-for-two-hours

पुलिस कमिश्नर कार्यालय के बाहर दो घंटे धरना व प्रदर्शन देकर ज्ञापन सौंपा

माता का थान फायरिंग घटना में रोड शो को लेकर बिश्नोई समाज हुआ मुखर

जोधपुर,गत दिनों पुलिस कमिश्नरेट के माता का थान क्षेत्र में हुई मारपीट व गोलीबारी की घटना में दो सगे भाई बजरी मजदूर को पुछताछ के नाम पर पुलिस अधिकारियों द्वारा थाने में बुलाकर दोनों भाईयों के सिर से बाल काटकर मूंडन करने तथा बिश्नोई समाज के गुरु के प्रति आपत्तिजनक व जातिसूचक शब्दों से अपमानित करते हुए रोड शो के खिलाफ शनिवार को बिश्नोई समाज में आक्रोश फैल गया।

इस घटनाक्रम को लेकर खेजड़ली शहीदी राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान के अध्यक्ष एवं लूनी के पूर्व विधायक मलखान सिंह बिश्नोई एवं बिश्नोई टाईगर्स वन्य एवं पर्यावरण संस्थान बिश्नोई टाईगर फोर्स के अध्यक्ष रामपाल भवाद की अगुवाई में समाज ने खेजड़ली सामुदायिक भवन में एक आक्रोश बैठक कर निंदा प्रस्ताव लिया। इसके बाद एक वाहन में रैली के रूप सैकड़ों लोग जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट पहुचे। उन्होंने पुलिस कमिश्नर रविदत्त गौड़ से मिलकर हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन दिया।

ये भी पढ़ें- firing case : पुलिस आरोपियों को सरेआम लेकर निकली सड़क पर,मौका तस्दीक कराया

ज्ञापन में पुलिस उपायुक्त पूर्व के दिशा निर्देशों से कुछ पुलिस अधिकारियों द्वारा दो बजरी मजदूरों के बाल काट कर उनको तथाकथित रूप से एक रोड शो दर्शाने की घटना की गई, जिसमें बिश्नोई समाज व गुरु जम्भेश्वर भगवान के बारे में आपत्तिजनक व जातिसूचक शब्दों से प्रताड़ित किया है।

सभी सामाजिक लोगों ने इस कृत्य की घोर निन्दा करते हुए एक प्रस्ताव लेकर जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट को दिया। जिसमे राज्य सरकार से इस कृत्य में संलिप्त दोषी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने, उन्हें तत्काल बर्खास्त करने तथा दोनों ओर से लड़ाई झगड़े में आपसी व परस्पर दर्ज मुकदमों की जांच वर्तमान पूर्व जिला जोधपुर कमिश्नरेट से अन्य जिले के निष्पक्ष व ईमानदार पुलिस अधिकारी से करवाने मांग की गई है।

ये भी पढ़ें- Gravel mafia : बजरी माफियाओं के खिलाफ होगी सख्ती,पुलिस संपत्ति जब्त करेगी

इस प्रकरण को लेकर अगले 24 घंटे में इन मांगों पर कार्यवाही नहीं होने पर समाज ने आन्दोलन करने की रणनीति बनाये जाने की संभावना भी व्यक्त की है।

शनिवार को बिश्नोई समाज के लोगों ने नारेबाजी करते हुए पुलिस कमिश्नर कार्यालय के बाहर दो घंटे धरना देकर प्रदर्शन करने के बाद दिये ज्ञापन में गणमान्य लोगों के साथ बिश्नोई टाईगर फोर्स पर्यावरण संस्थान अध्यक्ष रामपाल भवाद,उप जिला प्रमुख विक्रम सिंह बिश्नोई,पार्षद महेंद्र बिश्नोई,भाजपा नेता भागीरथ भादू, बजरी मजदूर यूनियन के सदस्य शेराराम बाबल,गुड़ा उप सरपंच गोपा राम बुड़िया,राजुराम बाबल,पप्पाराम बुड़िया,पूर्व सरपंच जीयाराम लाम्बा, पूर्व सरपंच भंवरलाल भादू,प्रेम बुड़िया,भरत खेड़ी,रावल बेनीवाल, दिनेश भवाद,विकास बाबल, रामनारायण जांगू उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews