garbage-dumping-has-not-been-removed-yet-the-situation-is-from-bad-to-worse-the-cow-died-after-eating-plastic

अब तक नही हटा कचरा डंपिंग, स्थिति बद से बदतर,प्लास्टिक खाकर गाय मरी

अब तक नही हटा कचरा डंपिंग, स्थिति बद से बदतर,प्लास्टिक खाकर गाय मरी

  • चोहाबोर्ड 21-ई का मामला
  • अन्य मवेशी व आवारा कुत्ते दिन भर मंडराते रहे मृत गाय के आसपास
  • कचरे के ढेर से मौसमी बीमारियों के खतरे से भयभीत है क्षेत्रवासी
  • जिला कलेक्टर व महापौर को शिकायत के बावजूद नहीं हो रही ठोस कार्यवाही

जोधपुर,चौपासन हाउसिंग बोर्ड के सेक्टर 21-ई में मकान संख्या 1व 26 के निकट कचरे के ढेर से प्लास्टिक खाकर बेकसूर गौवंश के मरने की घटनाओ की शिकायत क्षेत्रवासियों द्वारा अनेक बार नगर निगम के जिम्मेदारो को किये जाने के बावजूद भी यहाँ से डंपिंग स्टेशन नहीं हटाए जाने से एक और गाय नगर निगम के जिम्मेदारो की लापरवाही की भेंट चढ़ गयी। यहाँ निगम के सफाईकर्मियों व क्षेत्र के गैर जिम्मेदार नागरिक बेरोकटोक कचरा व प्लास्टिक की थैलियों में भरी सड़ी गली खाद्य सामग्री डालते हैं जिस कारण से क्षेत्र में असहनीय बदबु फैलती है तथा मवेसियो का जमावड़ा रहता हैं। बार बार शिकायत करने पर सप्ताह दस दिन में एक बार कचरे का ढेर हटाने हेतु निगम की जेसीबी मशीन भेजी जाती है।

जेसीबी से इस स्थान को बार बार खोदे जाने के कारण यहाँ बड़े बड़े गड्ढे बन गये हैं जिनमें बारिस के पानी के भर जाने से असंख्य मक्खियां व मच्छर पैदा हो रहे है लेकिन क्षेत्रवासियों की सुध न तो क्षेत्रीय पार्षद ले रहे है, न ही निगम प्रशासन। जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग मलेरिया व डेंगू की रोकथाम हेतु घर-घर सर्वे तो करवा रहा है किंतु बार बार शिकायत करने पर नगर निगम के अधिकारी ऐसे स्थानों को साफ करने के प्रति गंभीर नहीं हैं जहाँ ढेरों मच्छर पैदा हो रहे हैं। क्षेत्र के निवासी डाॅ. सीके राय व एडवोकेट सतीश भाटी ने कुछ दिन पूर्व इस समस्या की हस्ताक्षरयुक्त विस्तृत शिकायत सक्षम स्तर पर की है किंतु अभी तक कोई समाधान नहीं किया गया है।

शिकायत पर अवलोकन करने आये मुख्य सफाई निरीक्षक रमेश गिरी से क्षेत्रवासियों ने इस स्थान पर गड्ढो को भरवाकर लेवलिंग करवाने, डंपिंग स्टेशन को हटवाने तथा निगम का चेतावनी बोर्ड लगवाने की मांग की थी। रमेश गिरी ने समस्या के समाधान का आश्वासन तो दिया किंतु 10 दिन बीत जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गयी। निगम के जिम्मेदारो के इस लचर रवैये के कारण क्षेत्रवासियों के लिए साँस लेना भी दूभर हो गया हैं। उन्हे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया व हैजा जैसी बीमारियों के फैलने का डर सता रहा हैं। यहाँ आये दिन बेजुबान मवेसी मर रहे हैं। सेक्टर 21-ई निवासी मांगीलाल सोलंकी ने वार्ड संख्या 20 की पार्षद प्रमिला व मुख्य सफाई निरीक्षक से मृत गाय को उठवाने हेतु कल अनेक बार अग्रह किया किंतु कोई संतोष जनक जवाब नहीं दिया गया। क्षेत्रवासियो ने निगम प्रशासन को आगाह किया है कि यदि समय रहते समस्या का स्थायी समाधान नहीं किया गया तो आंदोलन किया जायेगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts