शारदीय नवरात्रा 15 से मेहरानगढ़ चामुण्डा मंदिर में प्रातः 7 से सायं 5 बजे कर सकेंगे दर्शन

  • उपायुक्त पुलिस (पूर्व) डॉ.अमृता दुहन ने किया भ्रमण
  • बेहतर प्रबन्धों एवं सुगम दर्शन व्यवस्था का किया निरीक्षण
  • पुलिस प्रशासन,दुर्ग प्रबन्धन व सभी संबंधित विभागों की रहेगी सहभागिता
  • पूर्ण समन्वय के साथ सभी के सहयोग से रहेंगे उत्तम प्रबन्ध

जोधपुर,शारदीय नवरात्रा 15 से मेहरानगढ़ चामुण्डा मंदिर में प्रातः 7 से सायं 5 बजे कर सकेंगे दर्शन। आगामी 15 अक्टूबर से आसोजी नवरात्रा के दौरान मेहरानगढ़ में चामुण्डा माता मंदिर में दर्शनार्थियों के लिए सुरक्षित व सुविधाजनक दर्शन की व्यवस्थाओं और सुगम आवागमन को लेकर किए जाने वाले प्रबन्धों की तैयारियों का जायजा लेने मंगलवार को पुलिस उपायुक्त (पूर्व) डॉ अमृता दुहन ने मेहरानगढ़ पार्किंग से चामुण्डा माता के मंदिर तक का भ्रमण किया व व्यवस्था से सम्बंधित दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उन्हांंने प्रत्येक प्रबन्ध के बारे में संबंधितों से जानकारी ली और हर स्तर पर बेहतर प्रबन्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें – आधी रात को खाना खिलाने से मना करने पर बदमाशों ने होटल में मचाया उत्पात

यह रहेगी प्रवेश व्यवस्था
इस दौरान मन्दिर तक आवागमन व्यवस्था का निर्धारण करते हुए अवगत कराया गया कि किले में जयपोल के बाहर से एक लाईन में प्रवेश व्यवस्था होगी जो मंदिर तक रहेगी व डीएफएमडी गेट से ही जयपोल व फतेहपोल से दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा। पट्टे पर महिलाओं,बच्चे व वृद्धजनों दिव्यांगों के लिए आने-जाने की व्यवस्था रहेगी व इनका ही आगमन-निर्गमन होगा। पुरुषों के लिए सलीम कोट से होकर बसन्त सागर से आने-जाने की व्यवस्था होगी। सभी स्थानों पर बेरिकेट्स व्यवस्था रहेगी। पुरुषों द्वारा प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था बसन्त सागर पर महामृत्युंजय मूर्ति वाले मार्ग पर व पट्टे पर महिलाओं के लिए व्यवस्था रहेगी। पॉलिथीन में प्रसाद लाने पर प्रतिबंध रहेगा। सुरक्षा की दृष्टि से अलग-अलग स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे। पुलिस कन्ट्रोल रूम व मीडिया सेल की भी व्यवस्था रहेगी। पीने के पानी, जनरेटर,ट्रस्ट के सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्था भी जगह-जगह रहेगी। एम्बुलेंस व फायर बिग्रेड की समुचित व्यवस्था रहेगी। निरीक्षण भ्रमण के दौरान एसीपी छवि शर्मा, मेहरानगढ़ के म्यूजियम ट्रस्ट के सुरक्षा अधिकारी लक्ष्मण सिंह सहित डिस्कॉम,जीडीए, नगर निगम,स्वास्थ्य विभाग आदि के अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews