free-rabies-vaccination-camp-will-be-organized-on-world-zoonosis-day

विश्व जूनोसिस दिवस पर लगेगा निःशुल्क रेबीज टीकाकरण शिविर

जोधपुर,विश्व जूनोसिस दिवस पर निःशुल्क रेबीज टीकाकरण शिविर लगेगा। विश्व जूनोसिस दिवस 6 जुलाई की मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रथम श्रेणी राजकीय पशु चिकित्सालय मण्डोर तथा इंडियन इम्नोलोजिकल लिमिटेड कम्पनी के संयुक्त तत्वावधान में निःशुल्क रेबीज टीकाकरण शिविर गुरुवार को आयोजित होगा। जिसमें सभी पालतु एवं आवारा पशुओं विशेषकर कुत्ता, बिल्ली में रेबीज टीकाकरण किया जायेगा।प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय मण्डोर के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.नरेन्द्र सिंह मेड़तिया ने शहर के सभी सेवाभावी गणमान्य व्यक्तियों से निवेदन किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के आवारा पशुओं, कुत्तों एवं बिल्ली में रेबीज टीकाकरण कराएं,जिससे रेबीज संक्रमण का प्रकोप मनुष्यों में कम से कम हो।

ये भी पढ़ें- एमडीएमएच के प्रसूति गृह,मानसिक विमंदित गृहों तथा बाल गृहों का निरीक्षण

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर गोष्ठी का आयोजन भी होगा जिसमें जानवरों और मनुष्यों के बीच फैलने वाली बीमारियों के लिए जागरूकता फैलाने और लोगों को इस संबंध में शिक्षित करने का भी लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि भारत में रेबीज युक्त आवारा कुत्तों व बिल्ली के काटने से ही होती है। इस वर्ष 2023-24 का विषय भी ‘‘लेट्स ब्रेक द चेन ऑफ जुनोटिक ट्रांसमिशन’’ रखा गया है।

निःशुल्क रेबीज टीकाकरण

विश्व जूनोसिस दिवस गुरुवार को राजकीय बहुउद्धेश्यीय पशु चिकित्सालय रातानाडा में मनाया जायेगा। संयुक्त निदेशक डॉ.अरविन्द कुमार पंवार ने बताया कि विश्व जूनोसिस दिवस पर राजकीय बहुउद्धेशीय पशु चिकित्सालय एवं इण्डियन इम्यूनोलोजिकलस कम्पनी के संयुक्त तत्वावधान में चिकित्सालय परिसर में मनाया जायेगा। इस अवसर पर प्रातः 8 से 12 बजे तक सभी श्वानों का रेबीज का निःशुल्क टीकाकरण इण्डियन इम्यूनोलोजिकलस कम्पनी द्वारा किया जाएगा एवं जूनोसिस बीमारियों के बारे में जानकारियां दी जायेगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews