चार जालसाज गिरफ्तार, बीकॉम का छात्र भी जालसाजी में शामिल

चार जालसाज गिरफ्तार, बीकॉम का छात्र भी जालसाजी में शामिल

टीचर को व्याख्यात बताकर तैयार किए कागजात

जोधपुर, शहर के उदयमंदिर पुलिस ने पाक विस्थापितों के आने जाने के लिए फर्जी तरीके से दस्तावेज तैयार करने वाली एक गैंग का आज खुलासा किया गया है। गैंग में एक बीकॉम का छात्र भी शामिल है। पुलिस ने अभी तक चार लोगों को गिरफ्तार किया है। कुछ और लोग भी इसमें शामिल हो सकते हैं। पकड़े गए अभियुक्तों से पुलिस गहन पूछताछ में जुटी है। एक सरकारी स्कूल सर्वेयर टीचर को जालसाज ने व्याख्याता बना डाला। पुलिस ने अब तक चार लोगों को हिरासत में लिया है। फर्जी दस्तावेज तैयार करने के लिए प्रति व्यक्ति 500-1000 रूपए वसूले जाते थे। अभी तक 11 पाक विस्थापितों के दस्तावेज तैयार करने की पुष्टि पुलिस द्वारा की गई है। कई और भी नाम शामिल हो सकते हैं। प्रकरण के संबंध में सीआईडी जोन की तरफ से गत वर्ष नवंबर में इसकी रिपोर्ट दी गई थी। जांच के बाद पुलिस ने मंगलवार को इसका खुलासा किया है।

पुलिस उपायुक्त पूर्व भुवन भूषण यादव ने बताया कि सीआईडी जोन जोधपुर के निरीक्षक मोहनदास की तरफ  से 24 नवंबर को पाक विस्थपितों के संबंध में फर्जी दस्तावेज तैयार किए जाने के संबंध में एक मुकदमा दर्ज हुआ था।बड़ी जालसाजी सामने आने की जानकारी पर एडीसीपी पूर्व भागचंद, एसीपी पूर्व देरावरसिंह, उदयमंदिर थानाधिकारी अमित सिहाग को इसमें लगाया गया। पुलिस की टीम में शामिल एसआई सोहनलाल को जांच सौंपी गई।
एसआई सोहनलाल ने बताया कि दर्ज प्रकरण पर तफ्तीश आरंभ करते हुए चार जालसाजों माता का थान मंदिर रोड निवासी नरेंद्र उर्फ नेमाराम टाक पुत्र बाबूलाल टाक,चौपासनी हाऊसिंग बोर्ड के आदेश्वर नगर निवासी सोहेल पुत्र ताराचंद, नेहरू नगर चौहाबो निवासी चिरंजीत उर्फ अशोक पुत्र मोहनलाल मेघवाल एवं भील बस्ती गांगाणा रोड न्यू बकरामंडी निवासी शीतल पुत्र अजीताराम भील को गिरफ्तार किया गया है।

सर्वेयर टीचर को बताया व्याख्याता

जांच में सामने आया कि इन लोगों ने बड़ी जालसाजी पूर्वक प्रतापनगर में रहने वाले सर्वेयर टीचर हाल पोस्टेड लूणी गौतम गिरी को व्याख्यात बताते हुए उनके नाम आदि का दुरूपयोग किया। उनके नाम की फर्जी सीलें और फोटो आदि लगाकर दस्तावेजों का सत्यापन कर डाला गया। जब गौतम पुरी से पुलिस ने बात की तो खुलासा हुआ कि वे लूणी में कार्यरत हैं और सर्वेयर टीचर हैं।

11 पाक विस्थापितों के फर्जी दस्तावेज किए तैयार

जांच में सामने आया कि इन लोगों ने अब तक 11 पाक विस्थापितों के फर्जी दस्तावेज तैयार किए हैं। बदले में रूपए भी प्राप्त किए गए। कई और पाक विस्थापितों के बारे में पता लगाया जा रहा है। दस्तावेजों की जांच सीआईडी जोन जोधपुर की तरफ से किए जाने पर खुलासा हुआ था। पुलिस जांच में अब चार जालसाजों को गिरफ्तार किया गया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts