दौसा, कलेक्ट्रेट में वार मेमोरियल के शिलान्यास का कार्यक्रम भारतीय विधि विधान परंपराओं की पालना करते हुए संपन्न हुआ। राजस्थान के दौसा जिले में वॉर मेमोरियल के अभाव में जिले के सैनिकों के सम्मान में कार्यक्रम के स्थान में दिक्कतों को देखते हुए पिछले कुछ वर्षों से सैनिक न्याय संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल देव आनंद गुर्जर के नेतृत्व में कर्नल जेएस बुंदेला, कमांडो मुकेश गुर्जर,विजेंद्र सिंह बांसवाड़ा एवं कैप्टन गोपाल राम के प्रयासों से लंबी प्रक्रिया से गुजरते हुए आज वार मेमोरियल शिलान्यास का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता दोसा पंचायत समिति चेयर पर्सन ममता चौधरी, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दौसा के एमएलए एवं पूर्व मंत्री मुरारी लाल मीणा, कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में कर्नल देव आनंद गुर्जर एवं दोसा एसपी अनिल बेनीवाल थे। कार्यक्रम में प्रदेश भर से लगभग 500 से ज्यादा पूर्व सैनिक एवं नागरिकों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत विधि विधान से मंत्र उच्चारण के साथ मुरारी लाल मीणा, ममता चौधरी सनी दोसा के नागरिकों द्वारा पूजा अर्चना कर पट्टीका का शिलान्यास कर्नल देव आनंद द्वारा किया गया। कार्यक्रम में आए अतिथि एवं पूर्व सैनिकों का साफा, माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। शिलान्यास पर भारत माता और वीर सैनिक के नारे लगाए। इस मौके पर कर्नल गुर्जर ने दोसा में सैनिकों के सम्मान में वॉर मेमोरियल के शिलान्यास पर राजस्थान सरकार, दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा एवं ममता चौधरी का आभार जताया।

कर्नल ने भारत-पाकिस्तान 1971 के युद्ध की स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर केंद्र सरकार एवं राजस्थान सरकार का सैनिकों के सम्मान में किये गए कार्यों के लिए धन्यवाद जताते हुए 70 वर्षों के इंतजार के बावजूद करौली के लाल 1944 में विक्टोरिया क्रॉस सम्मानित कैप्टन कमला राम गुर्जर के नाम से करौली महाविद्यालय एवं जयपुर की किसी मुख्य सड़क का मूर्ति स्थापना के साथ नामांकारण एवं झुन्झुनू जिले के बघेरा गांव के 1947 भारत पाक युद्ध में पहले वीर चक्र प्राप्त करने वाले कैप्टन बसंता राम धाबाई के नाम पर झुंझुनू में मार्ग का नामांकरण एवं उचित स्थान पर मूर्ति नहीं लग पाई है, जो देश एवं प्रदेश के लिए गर्व का विषय नहीं हो सकता।

दोसा जिला होने के बावजूद भी जिले के भूतपूर्व सैनिकों के लिए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एवं ऑफिस की मांग, राजस्थान एक्स सर्विसमैन कोऑपरेटिव लिमिटेड में संविदा पर लगे पूर्व सैनिकों को मात्र ₹11000 मानदेय दिया जा रहा है जो कि गौरव सेनानी के आत्मसम्मान के साथ-साथ भारत के न्यूनतम वेतन के विरुद्ध भी है, जिसको बढ़ाकर ₹22500, जैसलमेर स्थित भूमिहीन सैनिकों को 1984 की एप्लीकेशन पर आवंटित की गई जमीन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के बावजूद भी आज तक करीब 500 पूर्व सैनिकों को खातेदारी नहीं दी गई है।

भारतीय सेनाओं में नौकरी करते समय किसी सैनिक की गैर ऑपरेशन मौत होने पर अनुकंपा नौकरी का प्रावधान का कानून बनाएं एवं वीरता पुरस्कार विजेता सैनिकों के सम्मान में राजस्थान सरकार द्वारा कॉलेज या स्कूल नामांतरण की प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद भी उस वीर सैनिक की मूर्ति लगाने में विभिन्न प्रकार के कानूनों की दुहाई देकर विलंब किया जाना जैसे मुद्दे उठाते हुए आग्रह किया कि सैनिकों की 1971 की स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर उम्मीद जताई कि सरकार इन मुद्दों का जल्दी समाधान करते हुए सैनिकों के प्रति सम्मान को बरकरार रखेगी।

मुख्य अतिथि मुरारी लाल मीणा ने राजस्थान सरकार की संवेदनशीलता एवं सैनिक प्रेम को सर्वोपरि स्थान देने की नीति के तहत दोसा स्थित वार मेमोरियल का बनना एवं सैनिकों से जुड़ी हुई हर समस्या का जल्द से जल्द निवारण करने का भरोसा दिलाया और कहा कि जरूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री तक भी इन मुद्दों को रखेंगे। उन्होंने बताया कि अगर हम आज घरों में सुरक्षित हैं तो यह हमारे सैनिकों के पराक्रम और सेवा का ही परिणाम है। मुख्य अतिथि ने दोसा को सबसे अच्छा जिला बनाने के प्रयासों के लिए मौजूद जिला अधिकारी नागरिक एवं पूर्व सैनिकों को बधाई दी।

एसपी दोसा अनिल बेनीवाल ने अपनी बात रखते हुए बताया कि उनका भारतीय सेना में एक सैनिक बनने का सपना पूरा नहीं हो सका लेकिन अब पुलिस अधिकारी होने के नाते सैनिकों की सेवा करने को सौभाग्य मानते हैं। इस प्रकार के सैनिकों के सम्मान में वॉर मेमोरियल के कार्यक्रम में जुड़कर गौरव महसूस करते हैं। इस अवसर पर दोसा पार्षद ममता शर्मा, दोसा एसपी अनिल बेनीवाल, एडीएम दोसा राम खिलाड़ी मीणा, सूबेदार गोपाल सिंह, विजेंद्र सिंह बांसवाड़ा, सीताराम गुर्जर, हनुमान सिंह गुर्जर, समय सिंह बांसड़ा, यादराम साधना, सूबेदार राजाराम, सूबेदार राजेंद्र, कैप्टन गोपाल राम, सूबेदार धर्म सिंह, पप्पू राम गूर्जर, हवलदार धर्म सिंह, चेयरमैन पति राकेश चौधरी,चौधरी चतर सिंह बांसड़ा, पूर्व प्रधान पति हेमराज सरपंच आभानेरी, जगदीश सैनी, हिम्मत सिंह रलावता, चेतराम धड़कस समेत जिले के प्रमुख नागरिक मौजूद थे।

ये भी पढें – भगवान गणेश का इंद्र ने किया जलाभिषेक, घर-घर हुआ विसर्जन

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews