enthusiastic-listeners-immersed-themselves-in-the-vocals-of-aman-and-ejaz

अमान व एजाज़ के स्वर सरिता में रसिक श्रोताओं ने लगाए गोते

  • जीवन के सुर ताल संगीत की भाँति सुरीले होने आवश्यक
  • अमान व एजाज़ के स्वर सरिता में रसिक श्रोताओं ने लगाए गोते

जोधपुर,अमान व एजाज़ के स्वर सरिता में रसिक श्रोताओं ने लगाए गोते। राजस्थान संगीत अकादमी की मासिक संगीत सभा गुरुवार की शाम सूर्यनगरी के रशिक श्रोताओं के लिए संगीतमय सौगात लेकर आई। अवसर था राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा आयोजित जुलाई माह की मासिक संगीत सभा का। कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रदेश के उभरते युवा सितार वादक एजाज़ खान ने राग चारुकेशी का वादन किया। जिसमें उन्होंने आलाप,जोड़,झाला,विलंबित व मध्य तीन ताल पेश किया। मशहूर सितार वादक उस्ताद नियाज अहमद के शिष्य एजाज़ देशभर में अपने कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें-पुष्टिकर साख सहकारी समिति संचालक मंडल के चुनाव सम्पन्न

कार्यक्रम के अगले पायदान पर देश के प्रतिष्ठित युवा शास्त्रीय गायक मोहम्मद अमान ने अपने दमदार गायन से माहौल संगीतमयी बना दिया। उन्होंने राग बिहाग में विलंबित ख्याल,मध्य ख्याल पायलिया बाजे झनन झनन एवं तराना प्रस्तुत किया। अकादमी की लेक्चर कम डेमोंसट्रेशन की परंपरा को निभाते हुए गायक अमान ने भारतीय शास्त्रीय संगीत की पद्धतियों एवं विशेषताओं पर चर्चा की।आकाशवाणी एंव दूरदर्शन के उच्च श्रेणी के कलाकार,अकादमी युवा पुरस्कार,सारेगामा के विशेष पुरस्कार से सम्मानित आगरा और पटियाला घराने के सिद्धहस्त गायक मोहम्मद अमान देश के प्रतिष्ठित मंचो पर अपने कार्यक्रम दे चुके हैं। हारमोनियम पर अनूप राजपुरोहित,तबले पर वाजिद खान,मोहम्मद शोएब तथा सारंगी पर जाकिर हुसैन ने संगत की।

ये भी पढ़ें- 15 अल्पसंख्यक राजकीय आवासीय विद्यालयों का होगा निर्माण

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि राज्यमंत्री एवं राजस्थान मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष,कला धर्मी रमेश बोराणा एवं राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष बिनाका जेश द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ की गई। मुख्य अतिथि बोराणा ने कलाकारों का स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संगीत हमारे जीवन के सुर ताल हैं,उनका सुरीला और सधा होना ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि अकादमी से पुरस्कृत युवा कलाकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान की गोरवान्वित कर रहे हैं।
धन्यवाद देते हुए अकादमी सचिव लक्ष्मीनारायण बैरवा ने बताया कि 30 जुलाई को बीकानेर में मासिक नाटक पॉकेटमार का मंचन किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन शैला माहेश्वरी ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews