elevated-corridor-project-kept-in-mind-the-heritage-shekhawat

एलिवेटेड कॉरिडोर प्रोजेक्ट में रखा गया विरासत का ध्यान-शेखावत

एलिवेटेड कॉरिडोर प्रोजेक्ट में रखा गया विरासत का ध्यान-शेखावत

  • केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई बैठक
  • केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने जोधपुर के ट्रैफिक के संदर्भ सामने रखे
  • प्रोजेक्ट के एक-एक चरण को परखा जा रहा

जोधपुर,जोधपुर के एलिवेटेड कॉरिडोर प्रोजेक्ट को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में चर्चा हुई। स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर के ट्रैफिक के संदर्भ सामने रखे। शनिवार को नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बताया कि एलिवेटेड कॉरिडोर प्रोजेक्ट के निर्माण में स्थानीय विरासतों का भी ध्यान रखा गया है, जिनसे संस्कृति और जनभावना जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के एक-एक चरण को परखा जा रहा है। स्वयं केंद्रीय मंत्री गडकरी जी प्रक्रिया को निर्देशित कर रहे हैं।

elevated-corridor-project-kept-in-mind-the-heritage-shekhawat

बैठक में केंद्रीय मंत्रियों के बीच जोधपुर रिंग रोड और भारत माला परियोजना के तहत बन रहे जोधपुर-अमृतसर-जामनगर और जैसलमेर तनोट-रामगढ़-भादासर- जैलसमेर राष्ट्रीय राजमार्ग को समय पर पूर्ण करने को लेकर भी चर्चा हुई।

शेखावत के प्रयासों से मंजूर हुआ 1700 करोड़ का प्रोजेक्ट

जोधपुर के वर्षों पुराने एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को राज्य सरकार ने खारिज कर दिया था लेकिन केंद्रीय मंत्री शेखावत के प्रयास से केंद्र सरकार ने करीब 1700 करोड़ रुपए मंजूर किए। जोधपुर को 561 साल के इतिहास का सबसे बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट मिला है।

इस दौरान बीकानेर में रोप-वे प्रोजेक्ट के प्रस्ताव पर भी गंभीर राय-मशविरा हुआ। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने इस पर अपने क्षेत्र की बात रखी और सुझाव दिए। बैठक में राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत भी मौजूद थे।

नई तकनीक से निर्माण, 50 साल तक दूर होगी ट्रैफिक समस्या

जोधपुर एलिवेटेड कॉरिडोर प्रोजेक्ट का निर्माण नई तकनीक से किया जाएगा। पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बताया था कि दोनों पिलरों के बीच करीब 100 मीटर का अंतर होगा,जबकि वर्तमान में निर्मित पिलरों में यह अंतर 30 मीटर का है। पिलरों की संख्या कम होने से सड़क पर आने वाले अवरोध कम होंगे। यह एक थ्री लेयर एलिवेटेड रोड होगी। एलिवेटेड रोड बनने से 50 साल तक शहर की ट्रैफिक की समस्या दूर हो जाएगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts