बालिकाओं का शिक्षित होना देश की उन्नति के लिए अनिवार्य- कर्नल गुर्जर

बालिकाओं का शिक्षित होना देश की उन्नति के लिए अनिवार्य- कर्नल गुर्जर

जयपुर, आमेर तहसील में चोमोरिया स्थित भगवान देवनारायण का 1110वां जन्मदिन बड़ी धूमधाम से देव भक्तों द्वारा मनाया गया। मंदिर महंत रेवड़मल की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मनीष गुर्जर महापौर जयपुर, विशिष्ट अतिथि कर्नल देवानंद गुर्जर राष्ट्रीय अध्यक्ष इंटरनेशनल गुर्जर महासभा एवं रती राम गुर्जर थे। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से महिला एवं बच्चों की अहम भूमिका रही।

कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों द्वारा भगवान श्री देवनारायण के चरणों में आशीर्वाद प्राप्त करते हुए विधि विधान द्वारा भगवान को भोग लगाया गया। इस अवसर पर मंदिर कमेटी एवं क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा अतिथियों का साफा पहनाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर पारंपरिक स्वागत किया गया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि कर्नल देवानंद गुर्जर ने देव भक्तों को भगवान देवनारायण के 1110 जन्मदिन की बधाई देते हुए मोरिया मंदिर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। चोमोरिया देवधाम 700 वर्ष पुरानी ऐतिहासिक धरोहर एवं करोड़ों देव भक्तों की आस्था का प्रतीक होने के बावजूद भी देश के विभाजन पश्चात सरकारी तंत्र द्वारा बनाए गए वन अधिनियम की आड़ में मंदिर एवं मंदिर के साथ सैकड़ों बीघा चरागाह को वन विभाग क्षेत्र में जोड़ा जाना दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति का प्रतीक बताया। कर्नल ने गुर्जर समाज की देश की उन्नति में भागीदारी की सराहना करते हुए बताया कि बदलते हुए भारत के नए स्वरूप के मद्देनजर गुर्जर समाज को “पड़ेगा समाज तो बढ़ेगा समाज” के नारे को पूर्णतः सफल करने के लिए बालिकाओं की शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने समाज के पंच पटेलों से हर बालिका को शिक्षित करने का आव्हान किया।

इसी मौके पर मुख्य अतिथि जयपुर की महापौर मनीष गुर्जर ने श्रद्धालुओं से समाज की बेटी होने के नाते नारी शिक्षा पर जोर देते हुए बताया कि चोमोरिया मंदिर के विकास के लिए हर सहायता करने के लिए सदैव तैयार हैं।

गायक मंडली द्वारा भजनों से भगवान देवनारायण के जन्मदिन की संध्या देव आशीर्वाद से महक उठी। कार्यक्रम के अंत में मंदिर महंत निर्मल ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए भगवान देवनारायण की कृपा सब पर बनी रहे ऐसी कामना की।

कार्यक्रम में भूपेंद्र मीणा पार्षद वार्ड नंबर 11, अंजलि पार्षद वार्ड नंबर 2, हनुमान गुर्जर पार्षद वार्ड नंबर 1, आई जीएम जिला महामंत्री दोसा करतार सिंह, समाज सेवी राजेंद्र धाबाई, चंदा लाल भडाणा पूर्व चेयरमैन, सरवन पार्षद, हनुमान बढ़ाना, इंद्राज गुर्जर, करण सिंह गुर्जर के साथ सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मंदिर दर्शन कर आशीर्वाद लिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts