जोधपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का मसौदा तैयार, मिलेगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

जोधपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का मसौदा तैयार, मिलेगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

  • रेल भूमि विकास प्राधिकरण को जिम्मेदारी
  • महाप्रबंधक ने ली योजना की जानकारी

जोधपुर, उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करवाया जाएगा। इसके लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार मसौदे पर जल्द काम शुरू किया जाएगा।

बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर जोधपुर आए उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने जोधपुर रेलवे स्टेशन पर रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित बैठक में जोधपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के संबंध में तैयार की जा रही कार्य योजना को करीब से देखा। बैठक में बताया गया कि रेल मंत्रालय ने देश के 49 रेलवे स्टेशनों के रिडवलपमेंट की जिम्मेदारी रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) को सौंपी गई है जिसमें जोधपुर रेलवे स्टेशन भी शामिल है।

बैठक में रेल भूमि विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने स्लाइड प्रेजेंटेशन के जरिए जोधपुर रेलवे स्टेशन के करवाए जाने वाले पुनर्विकास कार्यों से महाप्रबंधक, मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय व जोधपुर मंडल के सभी शाखा अधिकारियों को अवगत कराया। पुनर्विकास के बाद जोधपुर रेलवे स्टेशन की कायापलट जाएगी और यात्रियों को एक ही छत के नीचे सभी प्रमुख सुविधाएँ उपलब्ध हो सकेगी। बैठक में जानकारी दी गई कि स्टेशन रिडवलपमेंट आंतरिक तौर पर शहरी विकास से जुड़ा हुआ है इससे रेल में सफर करने वाले यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेगी इतना ही नहीं इसके अलावा खुदरा,रियल स्टेट और पर्यटन विकास के क्षेत्र में रोजगार के कई गुना अवसर बनेंगे।

प्राधिकरण की ओर से बताया गया कि एक जिम्मेदार संगठन के रूप में नए भारत की आकांक्षाओं को पूरा करते हुए सौंपे गए विकास कार्यों को समयानुसार पूरा करने के लिए वह प्रतिबद्ध है। बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन वमनोज गुप्ता के साथ-साथ प्राधिकरण के उच्चाधिकारी मौजूद थे।

महाप्रबंधक ने किया स्टेशन का निरीक्षण

महाप्रबंधक ने दौरे के तहत मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय व मंडल के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया और संरक्षा और सुरक्षा से जुड़े मानकों के अनुरूप कार्य निष्पादन के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग टॉवर में गहन निरीक्षण किया और उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली और उनमें और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने रेलवे स्टेशन पर स्थित एकीकृत क्रू लोको लॉबी का भी सघन निरीक्षण किया और अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

डीआरएम ऑफिस में ली बैठक

महाप्रबंधक विजय शर्मा ने दोपहर बाद डीआरएम ऑफिस में जोधपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में मंडल पर चल रहे विकास कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की जिसमें रेल दोहरीकरण और विद्युतीकरण से जुड़ी परियोजनाएं प्रमुख हैं। मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बैठक में जोधपुर मंडल की ओर से महाप्रबंधक का स्वागत किया जबकि अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज गुप्ता ने साफा बंधवा कर उनका स्वागत किया।

बैठक में महाप्रबंधक ने कहा कि समय की चुनौतियों को देखते हुए अधिकारियों को सौंपे गए कार्य तय समय सीमा में करवा कर रेलवे के चौमुखी विकास और यात्री सुविधाओं में उत्तरोत्तर वृद्धि करने के उद्देश्य से काम करना होगा। बैठक में सभी शाखाओं के शाखा अधिकारियों ने भाग लेकर अपने अपने अधीन चल रही परियोजनाओं की मौजूदा स्थिति की जानकारी साझा की।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews