जोधपुर, कोरोना संक्रमण के बढते प्रसार के दृश्टिगत ग्राम स्तर तक उपचार की बेहतर व्यवस्थाए सुनिश्चित करने को जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न पीएचसी व सीएचसी का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न माॅडल सीएचसी पर जल्द ही कोविड संक्रमित रोगियों के लिए उपचार की व्यवस्थाएं की जानी है। उन्हे यहां ऑक्सिजन कन्सट्रेटर की व्यवस्था भी उपलब्ध करवाई जा रही है। जल्दी ही यहाॅ  ऑक्सिजन के प्लांट भी स्थापित किये जाएंगे। इससे बड़े अस्पतालों पर मरीजों का दबाव कम होगा। आवश्यकता होने पर ही गंभीर मरीजों को बडे़ अस्पतालों में रैफर किया जाएगा।

District Collector visited various health centers in rural areas.
जिला कलेक्टर ने मथानिया,ओसिया, लोहावट व बालेसर सीएचसी, डीसीएचसी का दौरा कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होने मथानिया में जल्दी ही 30 बेड का कोविड केयर सेटंर शुरू किए जाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। ऑक्सिजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया को आगे बढाने के निर्देश दिए।

District Collector visited various health centers in rural areas.

जिला कलेक्टर ने बालेसर के सेखाला के गांव धीरपुरा में ग्रामस्तरीय कोर कमेटी से डोर टू डोर सर्वे की जानकारी, होम आइसोलेशन की माॅनिटरीग, मेडिकल किट वितरण व रेग्युलेशन के संबंध में जानकारी प्राप्त ली। उसके बाद वे सीएचसी बालेसर पहुचे वहाॅ उन्होने डीसीएचसी का अवलोकन कर कोविड संक्रमितों से बातचीत कर उनकी कुशलक्षेम जानी। उनके परिजनों से चिकित्सा व्यवस्था को लेकर उनका फीडबेक भी लिया।

District Collector visited various health centers in rural areas.

जिला कलेक्टर को धीरपुरा ग्राम में संरपच व सदस्यों ने 2 लाख रूपये का व बालेसर के श्रीराम संस्था के पप्पुराम कच्छावाह ने 51 हजार का चैक कोविड संक्रमितों के चिकित्सा व्यवस्था के लिए प्रदान किया। उन्होने लोहावट व ओसिया में भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व डीसीएचसी का निरीक्षण कर बेड बढाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़े – शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेजिडेंसी पहुंचे ऑक्सीजन प्लांट

चिकित्सा सुविधा विस्तार के प्रयास

जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना संक्रमण में तेजी से होते प्रसार को ध्यान में रखकर लगातार चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार कर रही है। जिला प्रशासन भी लगातार इस कार्य में जुटा हुआ है। हमारा प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को कोविड उपचार की अच्छी सुविधाएं मिल जाए ताकि स्थिति गंभीर होने से पहले ही समुचित उपचार मिले। किसी भी व्यक्ति की इलाज के अभाव में मृत्यु न हो। जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के साथ-साथ भामाशाहों, दानदाताओं व विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से भी ऑक्सिजन कंस्ट्रेटर सहित अन्य संसाधन जुटाने के प्रयास किए जा रहे है। जिला प्रशासन चिकित्सा सुविधाओं को लेकर किसी तरह की कमी नही आने देगा।

डोर टू डोर सर्वे दलों का करे पूरा सहयोग

जिला कलेक्टर ने कहा कि संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए निरंतर डोर टू डोर सर्वे भी करवाया जा रहा है। इस दौरान लक्षण नजर आने वाले व्यक्तियों का कोविड टेस्ट करवाने के साथ ही दवाओं का वितरण भी किया जा रहा है। उन्होंने आमजन से कहा कि डोर टू डोर सर्वे के दौरान आषा, एएनएम, बीएलओ व स्वास्थ्यकर्मियों का पूरा सहयोग करें उनसे कोई भी जानकारी नही छुपाए। जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार कोविड का बेहतर प्रबंधन करने में कोई कमी नही रख रही है। लेकिन जिस तरह संक्रमण षहरों के साथ साथ गांव और युवाओं में भी फैल रहा है। उस स्थिति में लाॅकडाउन की पूरी तरह पालना किए बिना इस पर रोक लगा पाना Pआसान नही है। उन्होने कहा कि जीवन रक्षा के लिए लोग घरों में रहे और कोविड प्रोटोकाॅल की प्रभावी पालना सुनिष्चित करे। हर व्यक्ति की सजगता व सर्तकता ही इस घड़ी में हमें संक्रमण से बचा सकती है। उन्होने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन कारगर उपाय है। 18 वर्श से अधिक आयु के सभी लोग सैषन साइटस पर पहुंचकर वैक्सीन अवश्य लगवाएॅ।

जिला कलेक्टर ने आमजन से की अपील

जिला कलेक्टर ने आमजन से आग्रह किया कि राज्य सरकार ने लोगों को ईलाज के भारी भरकम खर्चे से बचाने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ की है। जिन लोगो ने अभी तक योजना में पंजीयन नही करवाया है वे 31 मई से पूर्व आवश्यक रूप से पंजीयन करवाएं।
जिला कलेक्टर के निरीक्षण दौरे के दौरान लोहावट विधायक किसनाराम, ग्रामीण एसपी अनिल कयाल, उपखंड अधिकारी रतन लाल रैगर, पुश्पा हरवानी, राजीव षर्मा सहित संबंधित अधिकारी साथ थे।