जिला कलक्टर ने ली मौसमी बिमारियों की समीक्षा बैठक

  • डेंगू प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया
  • जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने गुरुवार को अपने कक्ष में मौसमी बिमारियों के सम्बन्ध में बैठक ली।

नगर-निगम व सीएमएचओ समन्वय के साथ कार्य करे

जिला कलक्टर ने बैठक में नगर-निगम आयुक्त अरुण पुरोहित, नगर-निगम आयुक्त राजेन्द्र सिंह कविया व सीएमएचओ डाॅ. बलवन्त मंडा को कहा कि शहर व अन्य स्थानों पर फाॅगिंग व अन्य गतिविधियां पूरे समन्वय के साथ करें व लोगों को जानकारी देवें।

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों पर विशेष फोक्स रखें

जिला कलक्टर ने कहा कि मौसमी बिमारियों को देखते हुए रोकथाम के पूरे प्रयास करें, इसके लिए सजग होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि डेंगू के जहां भी मामले सामने आ रहे हैं उन सभी क्षेत्रों का विशेष ध्यान रखें। बैठक में प्राचार्य एसएन मेडिकल काॅलेज डाॅ. एसएस राठौड़, ने बताया कि डेंगू की स्थिति नियन्त्रण में है। उन्होंने बताया कि तीनों अस्पतालों से 640 सैम्पल मेडिकल काॅलेज लेब में भेजे गये। उन्होंने बताया कि मलेरिया व चिकनगुनिया नही है। कोरोना मामलों की स्थिति भी बेहतर है।

जिला कलक्टर ने बैठक में नगर-निगम आयुक्त अरुण पुरोहित, नगर-निगम आयुक्त राजेन्द्र सिंह कविया व सीएमएचओ

नगर निगम द्वारा नियमित फोगिंग

बैठक में आयुक्त नगर निगम अरूण कुमार पुरोहित व आयुक्त राजेन्द्र सिंह कविया ने बताया कि नगर निगमों के पास चार-चार फोगिंग मशीने है। 1 अक्टूबर से लगातार फोगिंग कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि 100 साइट्स व वार्ड वार नियमित कार्य किया जा रहा है। कोई भी शिकायत आने पर मशीने भेजकर फोगिंग करवाते हैं। जिला कलक्टर ने निगम में बड़ी फोगिंग मशीन खरीदने के लिए भी कहा। सीएमएचओ ने बताया कि निगम से समन्वित प्रयास किए जा रहे हैं। नगर निगम द्वारा फोगिंग व स्प्रे करवाया जा रहा है। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषरद डाॅ इन्द्रजीत यादव, अधीक्षक एमडीएम डाॅ एमके आसेरी, डाॅ आलोक गुप्ता, डाॅ अफजल हकीम उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने डेगूं प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा

जिला कलक्टर ने बैठक के बाद मदेरणा काॅलोनी के वार्ड नम्बर 66 में जाकर वहा डेंगू मरीज रोहित व परिवारजनों से मिले। रोहित अब स्वस्थ है। मदेरणा काॅलोनी क्षेत्र में डाॅ प्रेमसिंह शेखावत,जोन सहायक हेमाराम, एएनएम अनिता व सरला की टीम क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर रहे व जांच कर रहे हैं। घरों में कबाड़, कूलर, ड्रम, परिंडे, फ्रीज के पीछे, गमलों में पानी इकठ्ठा नहीं होने देने की सलाह दी। जिला कलक्टर ने क्षेत्रवासियों से बातचीत भी की व कहा कि लोग जागरूक रहें व बिमारी के लक्षण होने पर तुरन्त अस्पतालों में जाकर जांच करायें।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews