disposal-of-total-252131-cases-in-national-lok-adalat

राष्ट्रीय लोक‌ अदालत में कुल 252131 प्रकरणों का निस्तारण

जोधपुर,राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण,नई दिल्ली तथा राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार अध्यक्ष,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला एवं सेशन न्यायाधीश,जोधपुर महानगर के निर्देशन में वर्ष 2023 की द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार को जोधपुर महानगर न्यायक्षेत्र में किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,जोधपुर महानगर के सचिव सुरेन्द्रसिंह सांदू ने बताया कि जोधपुर महानगर न्यायक्षेत्र में वर्ष 2023 की द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का सफलता पूर्वक आयोजन शनिवार को किया गया,जिसमें न्यायालयों,राजस्व न्यायालयों तथा स्थाई लोक अदालत से सम्बन्धित विभिन्न श्रेणी के राजीनामा योग्य लम्बित 32113 प्रकरणों तथा प्रि-लिटिगेशन में प्राप्त 250043 प्रकरणों सहित कुल 282156 प्रकरणों को रखा गया।

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री के हाथों स्कूटी पाकर खिले दिव्यांगजन के चेहरे

जोधपुर महानगर न्यायक्षेत्र में न्यायालयों के लंबित प्रकरण,स्थाई लोक अदालत के प्रकरण व राजस्व मामलों के कुल 8232 प्रकरणों का लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण किया गया तथा 672456097 रुपये अवार्ड राशि पारित की गई। इसके अतिरिक्त प्रि-लिटिगेशन के कुल 243899 प्रकरण निस्तारित किए गए तथा 88165304 रुपए अवार्ड राशि पारित की गई। यह वे प्रकरण हैं जो न्यायालयों में संस्थित होने से पूर्व निस्तारित हो चुके हैं। इस राष्ट्रीय लोक अदालत में चैक अनादरण से संबंधित धारा 138 एनआई एक्ट के 1391 प्रकरणों का निस्तारण जरिए आपसी समझाईश एवं राजीनामे के माध्यम से किया गया तथा न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में 10 वर्ष एवं उससे अधिक पुराने 32 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

इसी क्रम में इस प्राधिकरण द्वारा गठित बैंच संख्या 3 के अध्यक्ष शंकरलाल मारू,पीठासीन अधिकारी, पारिवारिक न्यायालय संख्या 3, जोधपुर महानगर एवं सदस्य लक्ष्मी रामावत एवं प्राधिकरण के सचिव सुरेन्द्र सिंह सांदू,सचिव,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,जोधपुर महानगर द्वारा पारिवारिक न्यायालय संख्या 3, जोधपुर महानगर में वैवाहिक विवाद से संबंधित लंबित प्रकरण में दोनों पक्षकारों के मध्य सुलह एवं समझौता वार्ता कर दोनों पक्षों में राजीनामा करवाया गया जिसके तहत दोनों पक्षकार साथ-साथ रहने पर सहमत हुए तथा न्यायालय से ही एक साथ घर जाने के लिए प्रस्थान किया। चिन्हित प्रकरणों में राष्ट्रीय लोक अदालत की भावना से निस्तारण के लिए कुल 8 बैंचों का गठन किया गया है जिनमें 6 बैंच न्यायालयों में लंबित प्रकरणों हेतु गठित की गई।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रीय लोक अदालत में 233 प्रकरणों का निस्तारण

राजस्व न्यायालयों से सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण के लिए 1 बैंच का गठन किया गया, जिसमें जमना दास थानवी,सेवानिवृत जिला न्यायाधीश को अध्यक्ष एवं अपर जिला कलेक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा को सदस्य मुकर्रर किया गया। स्थायी लोक अदालत,जिला उपभोक्ता मंच प्रथम-द्वितीय तथा प्रि-लिटिगेशन प्रकरणों की सुनवाई के लिए 1 प्रि-लिटिगेशन बैंच का गठन किया जिसकी अध्यक्षता प्राधिकरण के सचिव सुरेन्द्रसिंह सांदू द्वारा की गई।
जोधपुर महानगर न्यायक्षेत्र के सभी न्यायिक अधिकारी,कर्मचारी,सदस्यों द्वारा इस पुनित कार्य को टीम भावना से संपादित किया गया। इसमें अधिवक्ता वर्ग,बीमा कंपनियां व बैंकों का भी सराहनीय सहयोग रहा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews