उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने विधानसभा में पेश किया बजट

  • प्रदेश को 350 बिलियन डॉलर इकोनमी बनाने सहित 10 संकल्पों से साकार होगा विकसित राजस्थान 2047 का लक्ष्य
  • मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा, बजट में हर वर्ग का रखा ध्यान -युवाओं के लिए 5 वर्षों में 4 लाख से अधिक पदों पर होगी भर्तियां
  • इस साल 15 हजार करोड़ रुपये की लागत 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुँचाने का लक्ष्य

जयपुर,राज्य में भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट बुधवार को उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया। यह बजट युवाओं,महिलाओं व किसानों पर फोकस किया गया। राज्य में पांच सालों में चार लाख नई नौकरियां देने, दलित सरकारी कर्मचारियों को सस्ता लोन और पंचायत व निकाय चुनाव एक साथ कराने की घोषणा की गई। बजट में 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे निर्माण,शहरी विकास के लिए 1300 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें – गुलाब सागर में गिरा युवक,पानी में डूबने से मौत

राज्य का पूर्ण बजट पेश करते हुए उप मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में 2 घंटे 51 मिनट का लंबा बजट भाषण दिया। अपने पहले बजट भाषण में दीया कुमारी ने युवाओं,महिलाओं, किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। सेल्फ हेल्प ग्रुप के साथ काम करने वाली महिलाओं को भी सरकार कम ब्याज में लोन देगी। राजस्थान के मेरिट में आने वाले स्कूली विद्यार्थियों को टैबलेट और 3 वर्ष तक फ्री इंटरनेट देने की भी घोषणा की गई है। बजट में हेल्थ और पुलिस विभाग में करीब 9 हजार नए पद भी सृजित करने की घोषणा की गई है। शहरी विकास के लिए बजट में 1300 करोड़ रुपए का प्रावधान
किया गया है। राज्य में 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे की घोषणा को एक बड़े डेवलपमेंट के तौर पर देखा जा रहा है।

बजट भाषण के दौरान विपक्ष ने कई बार हंगामा किया। कांग्रेस के विधायकों ने बजट की घोषणा को पुराना बताया,जो उनकी सरकार ने की थी। अब इन्हें रिपीट किया जा रहा है। राज्य को भजनलाल सरकार ने इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया है। जलजीवन मिशन में इस इस वर्ष 15 हजार करोड़ खर्च कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नलों से जल पहुंचाने का प्रावधान किया गया है। एनर्जी सेक्टर में 2031-32 का टारगेट रखकर 2.25 लाख करोड़ खर्च किए जाएंगे। 60 हजार करोड़ रुपए की लागत से पांच साल में 13 हजार किमी सड़क नेटवर्क विकसित
किया जाएगा।

पहली बार राज्य में 2750 किमी से अधिक की लंबाई के 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे बनाए जाएंगे,इसके लिए 30 करोड़ की लागत से डीपीआर बनाई जाएगी। उद्योग और निवेश को बढ़ावा देने के लिए बजट में कई घोषणाएं की गई हैं। राज्य में 4 राम- जानकी औद्योगिक क्षेत्र बनाने का ऐलान किया गया है। बाड़मेर के धर्मपुरा,उदयपुर के माल की तूस, पाली के वरकाना और बूंदी के नैनवा में रामजानकी औद्योगिक क्षेत्र बनेंगे। प्रदेश में एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाई जाएगी। इसमें थीम बेस्ड इंडस्ट्री पार्क,ट्रांसपोर्ट के लिए रिसर्च और टेक्नॉलोजी और ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जाएगा। टैक्सटाइल पॉलिसी, राजस्थान वेयरहाउसिंग पॉलिसी,नई एमएसएमई पॉलिसी लाने की भी घोषणा की गई है। इस साल होने वाले इन्वेस्टर समिट के साथ नॉन रेसिडेंट राजस्थान कॉन्क्लेव आयोजित होगा।

राज्य की 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी योजना के दायरे में लेकर उनकी आय एक लाख से ज्यादा करने की घोषणा की गई है। सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को 2.5 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज दिलाया जाएगा, इसके लिए 300 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। महिलाओं की प्रसव से पहले जांच और दवाइयों के लिए मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना (मां) वाउचर योजना लागू होगी आंगन बाड़ी केंद्रों पर हर सप्ताह तीन दिन दूध दिया जाएगा।

बजट एक नजर में
राजस्थान में 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनेंगे
प्रदेश में पहली बार 2750 किमी से अधिक लंबाई के 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा।

दो नए सोलर पार्क की घोषणा
बजट में प्रदेश में दो नए सोलर पार्क की घोषणा की गई है। एक पार्क जैसलमेर में और एक पूगल में बनाया जाएगा।

सोलर एनर्जी से जुड़ेंगे सभी सरकारी दफ्तर,नए बिजली कनेक्शन मिलेंगे
प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों को फेज मैनर में सोलर एनर्जी से जोड़ा जाएगा। बिजली से वंचित रहे करीब 208000 घरों को अगले 2 साल में घरेलू बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे।

जल जीवन मिशन से 25 लाख घर जुड़ेंगे
इस वर्ष 15 हजार करोड़ रुपए खर्च कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा।

लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन को मिलेंगे 150 करोड़
राजस्थान में शहरी क्षेत्र में 150 करोड़ की लागत से शहरी क्षेत्र में लाइब्रेरी और वाईफाई कनेक्शन दिए जाएंगे।

रोडवेज में 1650 की भर्ति,रोडवेज खरीदेगा 500 बसें
बजट में रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की गई है। रोडवेज 500 बसें और 300 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदेगी। 800 बसें किराए पर ली जाएंगी।

राजस्थान में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब बनाने का एलान
प्रदेश में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब की स्थापना की जाएगी। एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाई जाएगी। सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी।बालोतरा में पेट्रोजोन की स्थापना की जाएगी। पचपदरा रिफाइनरी से निकलने वाले बाय-प्रोडक्ट बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – कुड़ी और लूणी पुलिस ने पकड़े अवैध बजरी से भरे दो डंपर

नई पर्यटन नीति लाई जाएगी
बजट में नई पर्यटन नीति की घोषणा की गई है। पर्यटन विकास बोर्ड बनेगा। राजस्थान हेरिटेज कंवर्जेशन बोर्ड बनेगा,यह बोर्ड पुरातात्विक स्थानों और हेरिटेज स्थलों का विकास करेगा। दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर राजस्थान मंडपम तैयार किया जाएगा।

खाटू श्यामजी मंदिर का बनेगा कॉरिडोर
काशी विश्वनाथ की तरह करीब 100 करोड़ की लागत से खाटू श्यामजी मंदिर का कॉरिडोर बनेगा। पांडुपोल, अलवर और त्रिनेत्र गणेश, रणथंभौर में ईवी व्हीकल चलेंगे।

जयपुर एयरपोर्ट की यात्री क्षमता बढ़ाई जाएगी
जयपुर हवाई अड्डे टर्मिनल की यात्री क्षमता 70 लाख की जाएगी। अभी इसकी क्षमता 50 लाख है। कोटा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनेगा।

सरकार 10 लाख रोजगार कराएगी उपलब्ध
बजट में 5 साल में 4 लाख नई भर्तियों की घोषणा की गई है। करीब 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का एलान किया गया है। सरकार नई युवा नीति भी लाएगी।

कुलपति अब नए नाम से पुकारे जाएंगे
राजस्थान सरकार ने विवि के कुलपतियों का नाम बदल कर कुल गुरु कर दिया है। अब कुलपतियों को नए नाम से पुकारा जाएगा।

स्टूडेंट्स को मुफ्त में मिलेगा
12वीं में मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स को मुफ्त में टैबलेट और इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा। प्रदेश में 20 नए आईटीआई खुलेंगे।

जयपुर में बनेगा पीएम यूनिटी मॉलः- राजस्थान में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत नई पॉलिसी लाई जाएगी। इसके लिए हर साल 100 करोड़ का बजट दिया गया है। ऐसे उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए जयपुर में 200 करोड़ की लागत से पीएम यूनिटी मॉल बनाया जाएगा।

डिस्ट्रिक्ट-वन स्पोर्ट स्कीम लागू होगी
राजस्थान के प्रत्येक जिले में प्रचलित खेलों की एकेडमी बनाई जाएगी। 250 करोड़ रुपए से महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनेगी। संभागीय स्तर पर 50-50 करोड़ रुपए खर्च कर स्पोर्ट्स कॉलेज बनेंगे।

ग्राम पंचायत स्तर पर बनेंगे ओपन जिम
बजट में ग्राम पंचायत स्तर पर ओपन जिम और खेल मैदान बनाए जाएंगे। पहले चरण में 10 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों में यह सुविधा विकसित की जाएगी।

खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का होगा आयोजन
बजट में खेलो इंडिया की तर्ज पर ब्लॉक,जिला व राज्य स्तर पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन हर साल करने की व्यवस्था की गई है। हर साल इस पर 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

अटल उद्यमी योजना की व्यवस्था
बजट में युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना की व्यवस्था की गई है। स्टार्टअप्स के लिए 25 करोड़ रुपए का एलान किया गया है। कॉलेज में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम चलेगा,इस पर 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

झालाना में खुलेगा फोरेस्ट वाइल्ड लाइफ ट्रेनिंग एंड मैनेजमेंट संस्थान
झालाना में 40 करोड़ की लागत से फोरेस्ट वाइल्डलाइफ ट्रेनिंग एंड मैनेजमेंट संस्थान खुलेगा। अलवर और भिवाड़ी में अर्ली वॉर्निंग सिस्टम विकसित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – खांडाफलसा थाने का हिस्ट्रीशीटर तलवार सहित गिरफ्तार

जयपुर वॉल सिटी हेरिटेज डेवलपमेंट प्लान
बजट में 100 करोड़ खर्च कर जयपुर के परकोटे क्षेत्र व स्मारकों के लिए जयपुर वॉल सिटी हेरिटेज डेवलपमेंट योजना बनेगी।

नगर निकाय और पंचायत के चुनाव एक साथ होंगे
राजस्थान में एक स्टेट एक चुनाव की घोषणा। ऐसे में अब नगर निकाय और पंचायत के चुनाव एक साथ होंगे।

संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल खोलेजाएंगे
अब आंगबाड़ी बच्चों को 3 दिन दूध मिलेगा, प्रत्येक विधानसभा में 5-5 आंगबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे। महिलाओं को लखपति दीदी की श्रेणी में लाया जाएगा। संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल खोले जाएंगे।

तीन जिलों के इंजीनियर कॉलेज आरआईटी के रूप में होंगे विकसित
प्रदेश में 300 करोड़ रुपए से भरतपुर,बीकानेर और अजमेर के इंजीनियर कॉलेज को राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित किया जाएगा। स्कूलों में 350 करोड़ रुपए की लागत से लाइब्रेरी और टॉयलेट सहित बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जाएगा।