महात्मा गांधी की 150 वी जयन्ती वर्ष व भारत की स्वतन्त्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर जिले में होंगे आजादी का अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम

जोधपुर, महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष व देश की स्वतन्त्रता की 75 वी वर्षगांठ के उपलक्ष में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ आयोजन के तहत जिला मुख्यालय व उपखण्ड स्तर पर 12 मार्च को अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह की अध्यक्षता में उनके कक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई।

-Dandi-March-organized-district-headquarters-subdivision-level-Friday.jpg

बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती वर्ष की श्रृंखला व देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में 12 मार्च से कार्यक्रम प्रारम्भ होगें व 15 अगस्त 2023 तक प्रदेश में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के तहत कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित होगें।

12 मार्च को दांडी मार्च यात्रा
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि शुक्रवार 12 मार्च को प्रातः 8 बजे दांडी मार्च दिवस के अवसर पर जोधपुर शहर व उपखण्ड मुख्यालयों पर दांडी यात्रा निकाली जायेगी। जिला मुख्यालय पर जालोरी गेट से महात्मा गांधी स्कूल तक दांडी मार्च यात्रा का आयोजन होगा। दांडी मार्च में प्रशासन, नागरिक, स्वयंसेवी संस्थाएं, विद्यार्थी, एनसीसी कैडेटस की भागीदारी रहेगी।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सभी के आदर्श

जिला कलक्टर ने बैठक में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सभी के आदर्श है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिले में अच्छे आयोजन हों।

उन्होंने कहा कि आगे के कार्यक्रम के तहत विधालयों में दीवार पर ‘गांधीवाॅल’ स्थापित की जा सकती है ताकि इस आयोजन की और सार्थकता होगी व विद्यालयों में विधार्थियों को राष्ट्रपिता के सिद्वान्त व शिक्षा से भी बेहतर जानकारी मिल सकेगी।

बैठक में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति जिला संयोजक डाॅ अजय त्रिवेदी ने आयोजन के सम्बन्ध में बताया कि 12 मार्च को प्रातः 8 बजे दांडी मार्च दिवस पर दांडी मार्च जालोरी गेट से महात्मा गांधी स्कूल तक निकलेगी।

गांधी की मूर्ति पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि जयनारायण व्यास विश्व विधालय के कमला नेहरू महाविधालय सभागार में प्रातः 11.30 बजे गोष्ठी का आयोजन होगा। गोष्ठी में कुलपति डाॅ पीसी त्रिवेदी जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह व समिति संयोजक डाॅ अजय त्रिवेदी अतिथि होंगे।

बैठक में जिला सहसंयोजक महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति शिवकरण सैनी ने बताया कि उपखण्ड स्तर पर भी दांडी मार्च का आयोजन किया जाए व इसमें दांडी मार्च यात्रा की तरह ही 78 लोगों की भागीदारी हो।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम एमएल नेहरा, अतिरिक्त कलक्टर द्वितीय सत्यवीर यादव, अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम बजरंग सिंह, राकेश कुमार, कुलसचिव जेएनवीयू चंचल वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुनील कुमार पंवार, अंजना, संयुक्त निदेशक एलएन बैरवा, सीएमएचओ डाॅ बलवन्त मंडा, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता अनिल व्यास, जिला खेल अधिकारी शरद टाक सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।