एमडीएमएच में किया कैंसर का क्रिटिकल आपरेशन

जोधपुर,मथुरादास माथुर अस्पताल के यूनिट ए के ईएनटी वार्ड में डॉ. महेन्द्र चौहान के अधीन 73 महिला मरीज चंपा असहनीय सिरदर्द,नाक एवं आंखों के पास गांठ एवं छाले की समस्या के साथ 27 अप्रैल को भर्ती हुई। उन्हें यह समस्या लगभग 20- 25 दिनों से थी। गांठ से टुकड़ा लेकर जांच के लिए भेजा गया, जिसमें कैंसर की समस्या पायी गयी। जांचों में सामने आया कि कैंसर दिनोदिन फैल कर नाक,साइनस,चमड़ी,बांयी आंख,खोपड़ी की हड्डी एवं मस्तिक के आवरण तक फैल चुका था।

यह भी पढ़ें – मंदिर जा रही महिला से बाइक सवार ने लूटा पर्स

इसके लिए न्यूरो सर्जरी,प्लास्टिक सर्जरी एवं नेत्र विभाग के साथ मिल कर ऑपरेशन करना तय किया। ऑपरेशन (क्रेनियोफेसियल रिसेक्शन विथ लेफ्ट ऑर्बिटल एगजेेंटरेशन) 7 मई को किया गया। मरीज का ब्लड ग्रुप बी नेगेटिव एवं कुम्ब पॉजिटिव या जिसके लिए मरीज की आपात कालीन परिस्थिति देखते हुए ओ नेंगेटिव ब्लड दिया गया।

मरीज की उम्र एवं उच्च रक्तचाप की बीमारी के चलते एनेस्थिमा विभाग के लिए भी यह एक चुनौतीपूर्ण केस था। लगभग 6 घंटे चले ऑपरेशन में मरीज के चेहरे की त्वचा,नाक का हिस्सा,बायी आंख,बांया मेक्जिलरी साइनस,नाक का पर्दा,दिमाग की खोपड़ी का हिस्सा निकाला गया। निकाले गए हिस्सों को प्लास्टिक सर्जन द्वारा सिर की एवं जांघ की त्वचा से ठीक किया गया।

यह भी पढ़ें – अधिवक्ता से मिलने के बहाने बुलाकर फोरच्यूनर में अपहरण कर लूटपाट

मरीज अब स्वस्थ है एवं कल मरीज को छुट्टी दे दी जाएगी। ऑपरेशन सरकारी योजनाओं के अंतर्गत निःशुल्क किया गया। इस सफल ऑपरेशन के लिए प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ.एसएन मेडिकल कॉलेज डॉ.रंजना देसाई तथा मथुरादास माथुर अस्पताल के अधीक्षक डॉ नवीन किशोरिया ने सभी को बधाई दी।

सर्जिकल टीम
ईएनटी विभाग से डॉ महेन्द्र चौहान, डॉ.आकांक्षा,डॉ विक्रम सिंह,डॉ हर्षिता,डॉ रितु,डॉ शिवांगी,डॉ सत्यप्रिया। यूरोसर्जन विभाग से डॉ. सुनिल गर्ग,डॉ शैलेश थानवी,डॉ मनोज,डॉ अरशद। प्लास्टिक सर्जरी से डॉ प्रभुदयाल सिंवर,नेत्र विभाग से डॉ प्रियंका।एनोस्थिसिया से डॉ गीता सिंघारिया,डॉ आभास,डॉ चेतन चौहान। नर्सिंग स्टॉफ हरीश,आरती, अब्दुल,जमील,सुरेश,राधा शामिल थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews