creative-workshop-organized

रचनाधर्मी कार्यशाला आयोजित

जोधपुर,राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर द्वारा मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दो दिवसीय कार्यशाला का समापन मंगलवार को अकादमी सभागार में हुआ। राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने एवं उसके लिए गीतों,नाटको एवं जिंगल का सृजन कर उन्हें संगीतबद्ध किए जाने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यशाला में राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों के लोक कलाकार,साहित्यकार एवं रचनाधर्मी शामिल हुए।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए मुख्य प्रशिक्षक एवं राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व राज्यमंत्री कलामर्मज्ञ रमेश बोराणा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के लोक कलाकारों को प्रोत्साहन देने हेतु 100 करोड़ रुपयों का प्रावधान कर उन्हें वर्ष में 100 दिन प्रदर्शन के अवसर प्रदान करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है,जिस पर सभी कलाकारों ने आभार व्यक्त किया है। बोराणा ने बताया कि प्रदेश के कलाकारों की भी यह जिम्मेदारी है कि वे सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुचाने में भागीदार बनें।

ये भी पढ़ें- सूने मकान से चांदी के आभूषण चोरी

अध्यक्ष बिनाका जेश मालू ने बताया कि कार्यशाला में दो दिन तक कलाकारों ने सरकार की योजनाओं पर गीत,दोहे,हेला ख्याल भपंग वादन पर अनेक गीतों की रचना की तथा उनका प्रस्तुतीकरण भी किया गया। तत्पष्चात विषय विषेषज्ञों द्वारा उनके पैरामीटर और शब्दावली,राग,धुन को ठीक करने के महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

कार्यशाला मे प्रदेश के वरिष्ठ गीतकार किशन दाधीच,लोक कलाकार मण्डल उदयपर के निदेशक लाईक हुसैन, महेश आमेठा,सवाई माधोपुर से रामनिवास मीणा,बीकानेर से शंकर सिंह राजपुरोहित,जोधपुर से शब्बीर हुसैन,रमेश भाटी,महबूब अली,प्रमोद वैष्णव,अशोक राही, त्रिलोक सिंह नगसा बाडमेर से महेश व्यास,पुष्कर प्रदीप,जानकी गोस्वामी नागौर से राम गोपाल शर्मा आदि उपस्थित थे। संचालन अकादमी सचिव डॉ.सूरज राव ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews