children-celebrated-childrens-day

बच्चों ने मनाया बाल दिवस

बच्चों ने मनाया बाल दिवस

जोधपुर, बालदिवस के अवसर पर करूणालय सोशल वेलफेयर फाउंडेशन ने भाट बस्ती सागरिया- कुड़ी कच्ची बस्ती मे बच्चो के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर फाउंडेशन की कार्यकारी निदेशक पूनम सिंह ने पंडित जवाहरलाल नेहरु के जीवन एवं उनके ने किए गए मुख्य कार्यो पर विस्तार से प्रकाश डाला। पंडित नेहरू बच्चो को बहुत प्रेम करते थे इसलिए बच्चे उन्हे चाचा नेहरू कहते थे। उन्होने आजादी की लड़ाई में भाग लेकर जेल भी गए और आजाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने।

फाउंडेशन की सह निदेशक पूजा वर्मा ने बताया कि नेहरू एक कुशल राज नेता के साथ-साथ एक विचारक, दूरदृष्टिकार आधुनिक भारत के निर्माता भी थे। उन्होने आधुनिकी शिक्षा को बढावा देने हेतु आईआई एम,आईसीएआर, ईसरो, आईआईटी जैसे संस्थानों की स्थापना की।

आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए ओद्योगीकरण, भाखड़ा नांगल बांध, चिकित्सीय सुविधाओं, बिजलीघरों आदि का निर्माण कर आत्मनिर्भर एवं आधुनिक भारत के सपने को साकार करने के प्रयासों को मूर्त रूप प्रदान किया। शिक्षिका शिवानी बिश्नोई ने बच्चो से बालगीत,कविताएं,नाटक एवं खेल खिलाया। अन्त मे सभी बच्चो को पठन-पाठन,लेखन सामग्री,स्कूल बैग व स्वीटस आदि बांटे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts