chief-minister-gehlot-will-present-the-state-budget-on-friday

मुख्यमंत्री गहलोत शुक्रवार को पेश करेंगे राज्य का बजट

  • मुख्यमंत्री ने बजट को दिया अंतिम रूप
  • विधान सभा में शुक्रवार को 11 बजे पेश करेंगे
  • प्रदेश में 14,400 स्थानों पर 40 लाख लोग राज्य बजट को सीधे देख सकेंगे

जयपुर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान विधान सभा में शुक्रवार को सुबह 11 बजे वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए राज्य सरकार का आम बजट पेश करेंगे। गहलोत ने गुरुवार को राज्य बजट को अन्तिम रूप दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोरा,सचिव वित्त (राजस्व) कृष्ण कांत पाठक,सचिव वित्त (बजट) रोहित गुप्ता,सचिव वित्त (व्यय) नरेश कुमार ठकराल एवं निदेशक (बजट) ब्रजेश शर्मा उपस्थित थे। सभी वर्गों के साथ ही युवाओं को समर्पित इस बजट का ग्राम पंचायत से लेकर राजधानी तक सजीव प्रसारण किया जाएगा। प्रदेश में करीब 14,400 स्थानों पर करीब 40 लाख लोग राज्य बजट को सीधे देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें- समाज व राष्ट्रविकास तथा लोक कल्याण मानव जीवन के लिए सर्वोपरि-मिश्र

गहलोत के बजट प्रस्तुतीकरण का फेसबुक,यू-ट्यूब सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ- साथ पूरे प्रदेश में विभिन्न संस्थानों में वीडियो माध्यम से प्रसारण होगा। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों ने आम लोगों की सुविधा के लिए राजकीय एवं निजी कॉलेजों,जिला अथवा ब्लॉक मुख्यालय भवनों, नगरपालिका कार्यालयों तथा कृषि विज्ञान केंद्रों आदि संस्थानों में बजट भाषण के सीधे प्रसारण को देखने की व्यवस्था की है।

पंचायतीराज विभाग की ओर से सभी जिला परिषदों,ब्लॉक मुख्यालयों एवं ग्राम पंचायत स्तर पर 11,500 स्थानों पर बजट का प्रसारण होगा। कृषि विभाग के तहत संचालित 200 कृषि विज्ञान केंद्रों तथा उच्च शिक्षा विभाग की ओर से 2,350 राजकीय एवं निजी कॉलेजों में बजट प्रसारण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- डॉ एसएन मेडिकल कालेज में पीजी की पांच सीटों की स्वीकृति

स्वायत्त शासन विभाग सभी नगर निगम,नगर परिषद एवं नगरपालिका क्षेत्रों में 350 स्थानों पर राज्य बजट का लाइव फीड उपलब्ध कराएगा। मुख्यमंत्री का बजट भाषण ई-मित्र प्लस केंद्रों पर भी लाइव उपलब्ध होगा। साथ ही, विभिन्न टीवी चैनल्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एवं वेबसाइट पर भी राज्य बजट का लाइव टेलीकास्ट उपलब्ध होगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews